Friday, June 21, 2024
Homeराज्यBengal Panchayat Polls: कहीं बैलेट बॉक्स लेकर भागे, कहीं बमबाजी और गोलीबारी,...

Bengal Panchayat Polls: कहीं बैलेट बॉक्स लेकर भागे, कहीं बमबाजी और गोलीबारी, बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा, 15 लोगों की मौत

WEST BENGAL: चुनावी हिंसा की आग में एक बार फिर पश्चिम बंगाल झुलसता नज़र आया। ग्राम पंचायत के चुनावों में बम, गोली, तलवारें, भुजाली और जमकर लाठियां चलीं। जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल (West Bengal) के 6 ज़िलों में 15 लोग मारे गए हैं। मरने वाल लोगों में में TMC के 8 कार्यकर्ता, CPI(M) के 3 कार्यकर्ता, कांग्रेस-बीजेपी और ISF के 1-1 कार्यकर्ता और एक निर्दलीय उम्मीदवार का पोलिंग एजेंट शामिल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 9 जून से अबतक हुई चुनावी हिंसा (Election Violence) में 30 लोगों की मौत हो चुकी है। चौंकाने वाली बात ये है कि BSF ने इलेक्शन कमिशन (Election Commission) को चिट्ठी लिखकर कहा है कि, उन्हें संवेदनशील बूथों के बारे में सही जानकारी नहीं दी गई थी।
शुवेंदु अधिकारी का ट्वीट/ चुनावी हिंसा के वीडियो
ग्राम पंचायत चुनाव में हुई हिंसा को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) ने सख्त रूख अख्तियार किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार (Mamta Banerjee) से रिपोर्ट मांगी है। जानकारी के मुताबिक अमित शाह ने बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकान्तो मजूमदार (Sukanta Majumdar) से भी बात की है। जबकि नंदीग्राम (Nandigram) से बीजेपी (BJP) विधायक शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने कहा है कि, बंगाल जल रहा है और केंद्र सरकार को यहां राष्ट्रपति शासन लगा देना चाहिए। पश्चिम बंगाल ग्राम पंचायत की 73 हजार 887 सीटों में से 64 हजार 874 सीटों पर मतदान खत्म हो गया। जबकि बाकी के 9 हजार 13 सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोघ चुन लिया गया। अब इलेक्शन के रिज़ल्ट्स 11 जुलाई को आएंगे।
बीजेपी कार्यकर्ता की कथित हत्या का वीडियो
केंद्रीय बलों (Central Forces) की तैनाती के बावजूद पश्चिम बंगाल (West Bengal) के अलग-अलग इलाकों से हिंसा की खबरें आईं। बूछ लूटने, बैलेट पेपर फाड़ने, आग लगाने जैसी घटनाएं हुईं। कूच बिहार के एक गांव में तो एक लड़का बैलेट बॉक्स ही लेकर भाग गया। वहीं दक्षिण 24 परगना में इंडियन सेक्यूलर फ्रंट और टीमी के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुई। आरोपों के मुताबिक TMC के कार्यकर्ता थैला भरकर बम लाए थे। उन्होंने इतने बम फेंके की कुछ घंटे तक पोलिंग रोकनी पड़ी। लोगों ने ये आरोप भी लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ता डरा धमका कर गांववालों से वोट डलवा रहे थे। पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा के बाद राज्य में लोकतंत्र बहाल करने का अनुरोध किया।
एक व्यक्ति को खंभे से बांधकर पीटने का वीडियो
किसने क्या कहा ? 

- जेपी नड्डा, बीजेपी अध्यक्ष - भाजपा लोकतंत्र की ये हत्या नहीं होने देगी और हम लोकतांत्रिक तरीके से इस लड़ाई को निर्णायक स्तर तक ले जाएंगे।

- अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री - वह राज्य में हत्याओं और अराजकता के बिना चुनाव की अध्यक्षता नहीं कर सकतीं। पंचायत चुनावों में अपनी पार्टी का प्रभुत्व स्थापित करने के लिए वो कितना नीचे गिर जाएंगी।

- अग्निमित्रा पॉल, पश्चिम बंगाल की बीजेपी नेता - सीएम ममता बनर्जी और राज्य चुनाव आयुक्त ने पंचायत चुनावों को मजाक बना दिया
गोलीबारी का वीडियो/ सौजन्य. ट्विटर
मतदान केंद्र में तोड़फोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular