Saturday, July 13, 2024
Homeराज्यElection Commission notice to Karnataka Congress: मतदान से पहले राहुल गांधी परेशान,...

Election Commission notice to Karnataka Congress: मतदान से पहले राहुल गांधी परेशान, जानिए कैसे चुनाव आयोग ने की कर्नाटक कांग्रेस पर ‘डबल स्ट्राइक’

Karnataka Elections 2023: चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार (6 मई) को कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को BJP को निशाना बनाने वाले समाचार पत्रों में प्रकाशित भ्रष्टाचार ‘रेट कार्ड’ (corruption rate card) विज्ञापनों पर नोटिस जारी किया। इलेक्शन कमिशन ने कहा कि आरोपों को साबित करने के लिए रविवार शाम 7 बजे तक साक्ष्य उपलब्ध कराए जाएं। BJP की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के बाद ये नोटिस जारी किया गया है। दरअसल, कांग्रेस ने 2019 और 2023 के बीच राज्य में भ्रष्टाचार दर को सूचीबद्ध करते हुए पोस्टर और विज्ञापन जारी किए और बीजेपी सरकार को ‘ट्रबल इंजन’ करार दिया।

निर्वाचन आयोग का दफ्तर/ फाइल फोटो

चुनाव आयोग ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष से कहा कि 7 मई 2023 को शाम 7 बजे तक अनुभवजन्य साक्ष्य उपलब्ध कराए जाएं। उदाहरण के लिए विज्ञापन में उल्लिखित नियुक्तियों और स्थानांतरण, नौकरियों के प्रकार और कमीशन के प्रकारों के लिए दरों का प्रमाण, और अगर कोई स्पष्टीकरण हो तो साथ में वो भी दिया जाए। चुनाव आयोग ने कहा कि इसे सार्वजनिक मंच पर भी रखा जाए।

कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार

पहले भी कांग्रेस को फटकार लगा चुका है निर्वाचन आयोग

इससे पहले ECI ने कलबुर्गी (Kalaburgi) जिले के चित्तपुर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार प्रियांक खरगे (Priyank Kharge) को अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का उपयोग करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था। ECI के नोटिस के मुताबिक, प्रियांक ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया। प्रियांक ने पीएम को ‘नालायक’ (अयोग्य) कहा था।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक

विवादों के बीच कर्नाटक कांग्रेस का दावा, जीतेगी तो कांग्रेस ही

इस बीच कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने शनिवार को विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में कम से कम 141 सीटें जीतेगी और जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर पार्टी जो भी फैसला करेगी, वह उसका पालन करेंगे। शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस को कर्नाटक में एक बहुमत मिलेगा और जीत लोकसभा चुनाव के लिए दरवाजे खोलेगी, जैसा कि 1978 में राज्य में पार्टी की जीत से हुआ था। राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular