Sunday, July 21, 2024
Homeराज्यGhaziabad to Kanpur in 3 hours: गाज़ियाबाद से कानपुर की दूरी होगी...

Ghaziabad to Kanpur in 3 hours: गाज़ियाबाद से कानपुर की दूरी होगी कम, सिर्फ तीन घंटे में पूरा होगा सफर, जानिए नए हाईवे का कब शुरु होगा काम

UTTAR PRADESH: गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के लिए एक जबरदस्त पुल के रूप में कार्य करेगा। नए आर्थिक गलियारे पर काम जल्द ही गति पकड़ने की उम्मीद है क्योंकि केंद्रीय सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने कथित तौर पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) प्रस्तुत करने में तेजी लाने के लिए कहा है ताकि परियोजना को मंजूरी दी जा सके और काम जल्द शुरु हो जाए।

प्रतीकात्मक तस्वीर

3 घंटे में गाज़ियाबाद से कानपुर तक का सफर होगा तय

एक्सप्रेसवे को इसकी समय सीमा से एक साल पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह यूपी के दो औद्योगिक केंद्रों गाजियाबाद और कानपुर के बीच यात्रा के समय को आधा कर देगा। वर्तमान में, यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से गाजियाबाद से कानपुर पहुंचने में लगभग 6 घंटे लगते हैं और एनएच -9 मार्ग के माध्यम से न्यूनतम 8 घंटे लगते हैं। एक बार पूरा होने के बाद, गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे इसे 3 घंटे तक कम कर देगा।

मैप पर गाज़ियाबाद और कानपुर

4 लेन का हाईवे किन ज़िलों से होकर गुज़रेगा?

आर्थिक गलियारे की घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सितंबर 2019 में की थी। 380 किलोमीटर लंबा राजमार्ग एक ग्रीनफील्ड निर्माण है, जिसका अर्थ है कि इसे शून्य से बनाया जा रहा है। गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे एक 4-लेन सड़क होगी, जिसे अंडरपास और जलमार्ग के क्रॉसिंग पर 6 लेन तक विस्तारित किया जाएगा। यह राजमार्ग गाजियाबाद और कानपुर सहित यूपी के 9 जिलों हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज और उन्नाव से होकर गुजरेगा। गाजियाबाद जहां राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आता है, वहीं महानगर दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा को भी इसका फायदा मिलेगा। उधर, नए एक्सप्रेस-वे से कानपुर की तरफ से यूपी की राजधानी लखनऊ से जुड़ी अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा। भूमि अधिग्रहण 2023 में होगा। राजमार्ग के निर्माण में लगभग दो साल लगने की उम्मीद है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular