Saturday, April 20, 2024
Homeराज्यKanwar Yatra 2023: कांवड़ियों के स्वागत के लिए सीएम योगी और धामी...

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ियों के स्वागत के लिए सीएम योगी और धामी का मेगाप्लान, जानिए यूपी और उत्तराखंड में शिवभक्तों के लिए क्या व्यवस्था की

मंगलवार को देशभर से शिवभक्तों के साथ गंगा से पवित्र जल लेने के लिए हरिद्वार (Haridwar) की ओर जाने वाली कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) शुरू हो गई। जल लेने के बाद कांवड़िए वापस लौटेंगे और शिव त्रयोदशी ( Shiva Trayodashi) के अवसर पर शिव मंदिरों में जलाभिषेक करेंगे। ऐसे में कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने 1,165 कांवड़ मार्गों, 4,159 शिवालयों, 362 नदी घाटों और 362 श्रावण मेला स्थानों पर पुलिस व्यवस्था की है। इसके अलावा राज्य में 1,056 हॉट स्पॉट चिन्हित किये गये हैं। 
उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कांवड़ियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और प्रशासन से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि उन्हें किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। उत्तराखंड पधारे कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर (Helicopter) से पुष्पवर्षा की गई। करीब एक पखवाड़े तक चलने वाली यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। 
उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) के मुताबिक कांवड़ मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 33 जोन और 120 सेक्टर में बांटा गया है। अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियां, पीएसी की 12 कंपनियां और 10,000 पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। इलाके में बम निरोधक और डॉग स्क्वायड भी तैनात किए जाएंगे। जबकि, सुरक्षा बल लगभग 300 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular