Friday, June 21, 2024
Homeराज्यKedarnath Dham: इस बार बदली-बदली होगी केदारनाथ यात्रा, बर्फीली वादियों से गुजरते...

Kedarnath Dham: इस बार बदली-बदली होगी केदारनाथ यात्रा, बर्फीली वादियों से गुजरते हुए पहुंचेंगे बाबा के धाम, जानिए क्या है नया रूट

RUDRAPRAYAG, UTTARAKHAND: अब केदारनाथ यात्रा में बाबा केदार के भक्त बर्फ की गली से होकर केदारनाथ पहुंचेंगे। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली से छानी कैंप के बीच तीन हिमखंड जोन के बीच से बर्फ काटकर 6 फीट चौड़ी सड़क बनाई गई है। 25 अप्रैल से यात्रियों के लिए इस सुविधा का शुभारंभ होगा। ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग ने प्रभावित क्षेत्र में बर्फ हटाकर मार्ग को पैदल आवाजाही के लिए खोल दिया है। घोड़ा-खच्चरों से राशन और दूसरी चीज़ों को भी केदारनाथ पहुंचाने का काम शुरू हो गया है।

केदारनाथ धाम की तस्वीर

हालांकि, बीते 20 दिनों से केदारनाथ क्षेत्र में मौसम लगातार खराब हो रहा है। यहां आए दिन हो रही बर्फबारी से पैदल रास्ते पर लिनचोली से धाम तक 3 फीट से अधिक नई बर्फ जमा है। ऐसे में धाम सहित पैदल चलने वाला रास्ता बर्फ से पटा हुआ है। लेकिन, बर्फ को काटकर छह फीट तक चौड़ा रास्ता बनाया गया है। 25 अप्रैल से शुरू हो रही बाबा केदार की यात्रा में भक्त भी इन हिमखंड से रूबरू होंगे।

केदारनाथ धाम की तस्वीर

मौसम की स्थिति को देखते हुए मजदूर यहां अभी बने रहेंगे। साथ ही हिमखंड जोन में रास्ते को और अधिक चौड़ा करने के साथ ही ऊपर की तरफ से तेजी से खिसक रही बर्फ से कोई खतरा ना हो, इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

केदारनाथ धाम की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular