Saturday, July 13, 2024
Homeराज्यLand For Job Scam: लालू प्रसाद यादव से सीबीआई ने की पूछताछ,...

Land For Job Scam: लालू प्रसाद यादव से सीबीआई ने की पूछताछ, बेटी बोली-अब बर्दाश्त करने की सीमा जवाब दे रही

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार को RJD प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद से नौकरी के बदले जमीन मामले में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। राजद प्रमुख से पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम लालू यादव की बेटी मीसा भारती के आवास के लिए रवाना हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजद सुप्रीमो से पूछताछ की पूरी तरह से वीडियो-ग्राफी की गई थी और सीबीआई अधिकारियों द्वारा सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया गया था, क्योंकि बीमार लालू यादव को संक्रमण का खतरा है।

‘पापा को कुछ हुआ तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे’

लालू सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर ही रह रहे हैं। लिहाजा, सीबीआई की टीम उनसे पूछताछ के लिए मीसा भारत के घर पहुंची थी। लेकिन, लालू यादव को अपनी किडनी देने वाली उनकी बेटी रोहिणी आचार्या ने कहा कि पापा को परेशानी हुई तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। एक दिन पहले पटना में पूर्व CM राबड़ी देवी से उनके आवास पर CBI ने करीब साढ़े 4 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान 48 सवाल किए थे।

क्या है ज़मीन के बदले नौकरी का मामला ?

सीबीआई के पांच अधिकारियों की एक टीम मंगलवार सुबह पंडारा पार्क में मीशा भारती के आवास पर सुबह 10.40 बजे दो कारों में पहुंची थी। CBI की पूछताछ के दौरान लालू यादव की बेटी मीसा भारती मौजूद रहीं। सीबीआई के मुताबिक, लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान यादव परिवार और सहयोगियों को उपहार में दी गई या सस्ते दामों पर बेची गई जमीन के बदले लोगों को कथित तौर पर रेलवे में नौकरी दी गई थी। लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI की चार्जशीट पर कोर्ट ने लालू, राबड़ी और मीसा को समन जारी किया था। CBI ने चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। 15 मार्च को कोर्ट में इनको पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

तेजस्वी यादव का केंद्र सरकार पर हमला

चारा घोटाले में दोषी ठहराए गए बीमार लालू प्रसाद और उनकी पत्नी से ताजा पूछताछ पर विपक्षी दलों ने सोमवार को तीखी आलोचना की थी। लालू के बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सीबीआई की कार्रवाई को उनके परिवार के बीजेपी के “अथक विरोध” का परिणाम करार दिया। तेजस्वी यादव ने कहा कि तत्कालीन रेल मंत्री के रूप में, लालू यादव के पास एहसान के बदले में रोजगार देने की “कोई शक्ति नहीं” थी। उन्हें कांग्रेस और आप से समर्थन मिला, जिन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि BJP विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है।

विपक्ष का हाथ लालू प्रसाद यादव के साथ

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर कहा कि लालू प्रसाद जी और उनके परिवार को वर्षों से प्रताड़ित किया जा रहा है क्योंकि वो झुके नहीं। AAP संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विपक्षी नेताओं को निशाना बनाना और उन्हें परेशान करना गलत है। सीबीआई ने हाल ही में आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था।

कब-कब जेल गए लालू यादव

30 जुलाई 1997
पहली बार लालू जेल गए, 134 दिन जेल में रहे

28 अक्टूबर 1998
73 दिनों के लिए जेल जाना पड़ा

5 अप्रैल 2000
11 दिनों के लिए जेल गए

28 नवंबर 2000
एक दिन के लिए जेल गए लालू

3 अक्टूबर 2014
70 दिनों के लिए लालू जेल गए

23 दिसंबर 2017
छठी बार लालू जेल गए, 17 अप्रैल 2021 मिली बेल

15 फरवरी 2022

7वीं बार जेल गए, 22 अप्रैल को ज़मानत मिली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular