Saturday, April 20, 2024
Homeराज्यMaharashtra Cabinet expansion: महाराष्ट्र के पावर गेम में छोटे पवार ने मारी...

Maharashtra Cabinet expansion: महाराष्ट्र के पावर गेम में छोटे पवार ने मारी बाज़ी, शिंदे और फडणवीस को देने पड़ी कुर्बानी, अहम मंत्रालयों पर अजित पवार गुट का कब्ज़ा

महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के आठ अन्य नेताओं के साथ शपथ लेने के लगभग दो सप्ताह बाद शुक्रवार को राज्य के वित्त (Finance) और योजना (Planning) मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उनका नया कार्यालय मंत्रालय की पांचवीं मंजिल पर होगा जो उपमुख्यमंत्री के कार्यालय के रूप में भी काम करेगा।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का ट्वीट
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, धनंजय मुंडे को कृषि विभाग दिया गया है, जबकि दिलीप वाल्से पाटिल नए सहकारिता मंत्री होंगे। इनके अलावा NCP के हसन मुश्रीफ को चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय, छगन भुजबल को खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्रालय, धर्मराव अत्रम को खाद्य और औषधि प्रशासन , संजय बनसोडे को खेल एवं युवा मंत्रालय, अदिति तटकरे को महिला और बाल विकास मंत्रालय, जबकि अनिल पाटील को मदद पुनर्वासन के साथ आपदा व्यवस्थापन विभाग सौंपा गया है। 
शिवसेना (Shiv Sena) के शिंदे गुट से अजित पवार ग्रुप के खाते में तीन मंत्रालय चले गए हैं। कृषि, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, राहत और पुनर्वास अब अजित पवार गुट के पास है। वहीं विभागों के बंटवारे में बीजेपी को 6 मंत्रालय गंवाने पड़े हैं., जिनमें वित्त, सहयोग, चिकित्सा शिक्षा, खाद्य नागरिक आपूर्ति, खेल और महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय हैं। गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय को लेकर पवार और शिंदे गुटे में पिछले कई दिनों से रस्साकशी चल रही थी। लेकिन, अब जिस तरह से विभागों का बंटवारा किया गया है उससे साफ हो जाता है कि अजित पवार को सरकार में बनाए रखने के लिए बीजेपी (BJP) और शिंदे गुट वाली शिवसेना, दोनों को कुछ और समझौते भी करने पड़ सकते हैं। 
नए निभागों के बंटवारे के बाद मुख्य एकनाथ शिंदे के पास सामान्य प्रशासन शहरी विकास, परिवहन विभाग, सामाजिक न्याय, जलवायु परिवर्तन और खनन विभाग की जिम्मेदारी है। इसके अलावा शिंदे के पास सूचना एवं प्रौद्योगिकी सहित सूचना और जनसंपर्क मंत्रालय भी हैं। वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के पास गृह, कानून और न्याय विभाग का ज़िम्मा होगा। इसके अलावा फडणवीस के पास जल संसाधन, लाभ क्षेत्र विकास ऊर्जा और शाही शिष्टाचार विभाग भी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular