Saturday, July 13, 2024
Homeराज्यmosquito coil caught fire: मच्छर मारने वाली कॉइल जलाते हैं तो जरा...

mosquito coil caught fire: मच्छर मारने वाली कॉइल जलाते हैं तो जरा सावधान! दिल्ली में चली गई 6 लोगों की जान

दिल्ली में मच्छर मारने वाली कॉइल जलाने में हुई लापरवाही एक परिवार पर भारी पड़ गई। एक ही परिवार के 6 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई, जबकि 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना शास्त्री नगर पार्क इलाके की है। जानकारी के मुताबिक परिवार मच्छर मारने वाली कॉइल जलाकर सो रहा था। रात को कॉइल एक गद्दे पर गिर गई। जिससे पूरे कमरे में धुआं फैल गया।

फायर ब्रिगेड ने बुझाई आग

पुलिस के मुताबिक सुबह करीब 9 बजे सूचना मिली कि शास्त्री पार्क इलाके में मच्छी मार्केट में एक घर में आग लग गई है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और जिनमें सांसें बाकी थी, उन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। आग की सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग को बुझा दिया है।

मरने वालों में डेढ़ साल का बच्चा भी शामिल

पुलिस ने बताया कि घटना में जलने और दम घुटने से 6 लोगों की मौत हुी है। मरने वालों में 4 पुरुष, 1 महिला के साथ-साथ डेढ़ साल का बच्चा भी है। आग से झुलसे 2 लोगों का इलाज चल रहा है। झुलसे लोगों में 45 साल का पुरुष और 15 साल की लड़की है। इसके अलावा एक युवक को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

कॉइल जलाकर बंद कमरे में सोना क्यों खतरनाक?

बंद कमरे में मच्छर मारने वाली कॉइल जलाकर सोने से कमरे के अंदर की गैस पैक हो जाती है, बाहर नहीं निकल पाती, क्योंकि कॉइल में DDT, कार्बन फॉस्फोरस और खतरनाक तत्व होते हैं। ऐसे में कॉइल से जलते रहने से कार्बन मोनोक्साइड पूरे कमरे में भर जाती है। धीरे-धीरे ऑक्सीजन की मात्रा घटती रहती है, इससे सांस लेने में परेशानी होती है और दम घुटने से मौत हो सकती है। एक शोध के मुताबिक मच्छर मारने वाली एक कॉइल 100 सिगरेट के बराबर धुआं छोड़ती है, जो कि बेहद ही खतरनाक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular