Saturday, April 20, 2024
Homeराज्यOdisha to soon get Metro Train: अब दिल्ली की तरह ओडिशा में...

Odisha to soon get Metro Train: अब दिल्ली की तरह ओडिशा में चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए किन दो शहरों की दूरियां होंगी कम

ODISHA: ओडिशा के लोगों के लिए अच्छी खबर। भुवनेश्वर, कटक और अन्य शहरों के निवासियों को आने वाले वर्षों में मेट्रो रेल मिलेगी। एक बार मेट्रो रेल परियोजना का काम पूरा होने के बाद यात्री मेट्रो ट्रेन में भुवनेश्वर से कटक की यात्रा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार ने मेट्रो ट्रेन सेवा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शनिवार को उत्कल दिवस के अवसर पर ये मंजूरी दी गई।

मेट्रो रेल परियोजना के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करते नवीन पटनायक

कटक और भुवनेश्वर की दूरी कम, सफर होगा आसान

कटक और भुवनेश्वर के बीच की दूरी लगभग 25 किलोमीटर है। नई मेट्रो रेल दोनों शहरों में यातायात से संबंधित मुद्दों को हल करेगी। पहले चरण में सरकार कटक के पास त्रिसूलिया से भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो रेल चलाएगी। यह मार्ग नंदनकानन, पाटिया, वाणी विहार, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, जयदेव विहार, त्रिशूलिया आदि जैसे प्रमुख स्थलों को छूएगा। बाद के चरणों में मेट्रो का विस्तार खुर्दा और पुरी तक किया जाएगा। सीएम पटनायक ने आवास और शहरी विकास विभाग को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए कहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नवीन पटनायक का सपना, ‘न्यू ओडिशा’ का निर्माण करना

प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से पहले ओडिशा के मुख्य सचिव ने विकास आयुक्त, 5टी, परिवहन और आईटी सचिवों के साथ शनिवार को विभिन्न मार्गों पर मेट्रो ट्रेन सेवाओं की व्यवहार्यता की जांच करने के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा की। जबकि ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि, ‘हमने हमेशा सीमाओं को पार करने और अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया है और आज, इस नई परियोजना की घोषणा के साथ हम राज्य के लोगों को सर्वश्रेष्ठ मेट्रो सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘न्यू ओडिशा’ की दिशा में एक और कदम उठा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular