Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्यPakistan violates Indian airspace, drones intercepted: पंजाब बॉर्डर पर पाकिस्तान ने किया...

Pakistan violates Indian airspace, drones intercepted: पंजाब बॉर्डर पर पाकिस्तान ने किया हवाई सीमा का उल्लंघन, जानिए पाकिस्तानी ड्रोन से किस चीज़ की हुई बरामदगी

एक बार फिर बॉर्डर (Border) पर पाकिस्तान (Pakistan) की साजिशों (conspiracy) को भारतीय सेना (Indian Army) ने नाकाम कर दिया। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने आधी रात को नकदी की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान द्वारा तस्करी के प्रयासों (Attempted Smuggling) को नाकाम कर दिया। पाकिस्तान (Pakistan) के दो ड्रोन (Drone) को पंजाब प्रांत में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रोक दिया गया। इन ड्रोन्स (Drones) के ज़रिए भारतीय सीमा (Indian Border) में ड्रग्स (Drugs) की खेप पहुंचाने की कोशिश की जा रही थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि 15 किलोग्राम से अधिक संदिग्ध मादक पदार्थ (Drugs ) बरामद किया गया है।

ड्रोन से बरामद हुए ड्रग्स

BSF के एक अधिकारी के मुतााबिक अमृतसर (Amritsar) के रामकोट गांव (Ramkot Village) में आधी रात के बाद सेना (Army) ने ड्रोन की आवाज सुनी। कार्रवाई करते हुए जवानों (Soldier) ने ड्रोन को नीचे गिराने के लिए हवा में फायरिंग की। वो तुरंत उस स्थान पर पहुंचे जहां उन्होंने तीन लोगों को ड्रग्स की खेप लेने की कोशिश करते देखा। इसके बाद जवानों ने उन्हें रुकने को कहा लेकिन वो बीएसएफ (BSF) की गोलीबारी से बचने में सफल रहे। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि वो संदिग्ध हेरोइन के पांच पैकेट छोड़ गए थे।

फाइल फोटो

बीएसएफ के प्रवक्ता के मुताबिक दूसरी घटना अमृतसर के कक्कड़ गांव में रात करीब 1:20 बजे हुई। पाकिस्तान के एक ड्रोन ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने ड्रोन को मार गिराने के लिए हवा में गोलियां चलाईं और इलाके की तलाशी लेने पर हेरोइन के पांच पैकेट बरामद हुए। इन दोनों घटनाओं में बरामद हेरोइन की कुल मात्रा करीब 15.5 किलोग्राम है।

पाकिस्तान बार-बार कर रहा है नापाक हरकत

पाकिस्तान के साथ पंजाब 500 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा रेखा साझा करता है, जो BSF द्वारा संरक्षित है। पाकिस्तान से ड्रग्स और हथियारों और गोला-बारूद के पेलोड के साथ ड्रोन्स का भारत में उड़ान भरना सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय बन गया है। पिछले तीन-चार वर्षों में ऐसी घटनाओं में और ज़्यादा इज़ाफा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular