Monday, April 22, 2024
Homeराज्यRajasthan got Vande Bharat Train: राजस्थान को वंदे भारत ट्रेन की सौगात,...

Rajasthan got Vande Bharat Train: राजस्थान को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए पीएम ने सीएम गहलोत से क्यों कहा आपके दोनों हाथ में लड्डू

राजस्थान को वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी कार्यक्रम में वर्चअली जुड़े तो सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot)और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) जयपुर स्टेशन पर मौजूद रहे। सीएम अशोक गहलोत ने इस सौगात के लिए पीएम मोदी का आभार जताया। हालांकि इस दौरान वो ट्रेन का नाम भूल गए और इसे वंदे मातरम एक्सप्रेस ट्रेन बताया।

पीएम बोले रेलवे में राजस्थान को दोहरी सौगात

पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन से जयपुर (Jaipur) से दिल्ली (Delhi) आना-जाना अब और भी आसान हो जाएगा। इससे टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी ने ट्रेन की कई खासियतें भी गिनाई। इस दौरान पीएम मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कहा कि आपके दोनों हाथ में लड्डू हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी राजस्थान से हैं और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी भी आपके ही राज्य राजस्थान से आते हैं। इसीलिए आपके दोनों हाथ में लड्डू हैं।

पीएम मोदी ने सीएम गहलोत को क्यों कहा स्पेशल थैंक्स

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम अशोक गहलोत का धन्यवाद भी अदा किया। पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक आपाधापी में अनेकों संकटों से गुजर रहे हैं, उसके बावजूद भी विकास के काम के लिए वक्त निकालकर आए, रेलवे के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसीलिए स्वागत और अभिनंदन भी करता हूं। दरअसल सचिन पायलट का अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन पर बैठ जाने से राजस्थान में सियासी उथल-पुथल मची है। पीएम मोदी ने इसी बात का जिक्र किया। पीएम ने ये भी कहा कि जो काम आजादी के बाद हो जाना चाहिए था, वो अबतक नहीं हो पाया। लेकिन आपका मुझ पर भरोसा है, आपने वो काम मेरे सामने रखे हैं।

क्या है वंदे भारत ट्रेन का रूट और टाइमिंग

अजमेरसे दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)के बीच में 3 स्टॉपेज होंगे। ट्रेन जयपुर, अलवर और गुरुग्राम में रुकेगी। ट्रेन दिल्ली कैंट (Delhi cant)से अजमेर (Ajmer)का सफर 5 घंटे 15 मिनट में तय करा देगी। उसी रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार 1 घंटा तेज होगी। शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली से अजमेर तक 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है। वंदे भारत ट्रेन को लेकर लोग काफी उत्साहित दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular