Saturday, July 13, 2024
Homeराज्यSSC board exam paper leak: तेलंगाना में दूसरे दिन बोर्ड एग्जाम का...

SSC board exam paper leak: तेलंगाना में दूसरे दिन बोर्ड एग्जाम का पेपर लीक, जानिए कैसे परीक्षा से पहले ही हिंदी का प्रश्न पत्र हुआ वायरल

TELANGANA: तेलंगाना में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 10वीं कक्षा की परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हो गए। वारंगल जिले में मंगलवार को कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों पर सेकेंड स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) का हिंदी प्रश्न पत्र कथित तौर पर प्रसारित किया गया था। हिंदी की परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही पेपर सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गया। शिक्षा मंत्री पी.सबिता इंद्रा रेड्डी ने इन खबरों को गंभीरता से लिया है और वारंगल और हनमकोंडा के जिला शिक्षा अधिकारियों को पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का निर्देश दिया है। डीईओ ने पेपर लीक की खबरों का खंडन किया।

पेपर लीक मामले से जुड़ी तस्वीर

इससे एक दिन पहले विकाराबाद जिले में व्हाट्सएप ग्रुप पर तेलुगु अखबार प्रसारित किया गया था। पुलिस ने तांदुर में एक परीक्षा केंद्र से पेपर लीक करने के आरोप में दो शिक्षकों को गिरफ्तार किया था। परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों में से एक ने कथित तौर पर प्रश्न पत्र की एक तस्वीर ली और इसे व्हाट्सएप पर साझा किया। शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात चार अन्य लोगों को निलंबित कर दिया। इस बीच,आदिलाबाद जिले के उतरूर शहर में पहले पेपर की कुछ उत्तर पुस्तिकाएं गायब हो गईं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिकायत दर्ज किए जाने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और जांच शुरू कर दी।

पेपर लीक मामले से जुड़ी तस्वीर

तेलुगू पेपर की उत्तर पुस्तिकाएं सोमवार को गायब हो गईं, जब उन्हें एक ऑटोरिक्शा में डाकघर से बस स्टैंड ले जाया जा रहा था। उत्तर पुस्तिकाओं के 11 बंडलों में से एक गायब पाया गया। अपर कलेक्टर ने जांच शुरू कर दी है। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया कि डाकघर से बस स्टैंड तक के मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हैं। जांच के तहत दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है। नौ छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं गायब बताई जा रही हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उनके साथ न्याय किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इस लापरवाही के लिए डाक कर्मियों को जिम्मेदार ठहराया है। दूसरा स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) बोर्ड परीक्षा पूरे तेलंगाना में शुरू हुई। कुल 2,652 केंद्रों पर कुल 4,94,620 छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं।

पेपर लीक मामले से जुड़ी तस्वीर

पेपर लीक मामले में बीजेपी ने की जांच की मांग

राज्यसभा सदस्य और राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के. लक्ष्मण और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय कुमार सहित BJP नेताओं ने SSC तेलुगु प्रश्न पत्र लीक के लिए शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी के इस्तीफे की मांग की है और सरकार से अपराध के पीछे अपराधियों से सख्ती से निपटने की मांग की है। राज्य कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, के. लक्ष्मण ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से परीक्षा पेपर लीक से निपटने के लिए अपनी सरकार के प्रस्तावित कदमों के बारे में सार्वजनिक रूप से स्पष्टीकरण देने का आह्वान किया और कहा कि वो खामोश क्यों हैं, जबकि इसने छात्रों को भावनात्मक रूप से उथल-पुथल में डाल दिया है।

तेलंगाना बीजेपी चीफ बंडी संजय कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular