Tuesday, April 23, 2024
Homeराज्यTurkey made pistol used in Atique's Murder: तुर्की मेड पिस्तौल से हुआ...

Turkey made pistol used in Atique’s Murder: तुर्की मेड पिस्तौल से हुआ अतीक और अशरफ का मर्डर, जानिए कितनी महंगी और मारक है ये पिस्टल

पुलिस ने कहा है कि गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर हत्या करने वाले हत्यारों ने तुर्की निर्मित सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल जिगाना (Zigana) का इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी इसी पिस्टल का इस्तेमाल किया गया था। ये पिस्तौल तुर्की में बनती है और गैरकानूनी तरीके से बॉर्डर क्रॉस कर इसे हमारे देश में लाया जाता है। भारत में इस पिस्टल पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ज़िगाना पिस्टल की कीमत करीब 6 से 7 लाख रुपए है।

ज़िगाना पिस्टल से हुई अतीक की हत्या

साल 2001 से TISAS Trabzon Arms Industry Corp तुर्की में ज़िगाना पिस्तौलें बना रहा है। मॉडर्न फायर आर्म्स की एक रिपोर्ट बताती है कि इसके द्वारा निर्मित पिस्तौलों का उपयोग तुर्की की कई सुरक्षा कंपनियों के साथ-साथ तुर्की की कुछ सैन्य इकाइयों द्वारा भी किया जाता है। अधिकांश अन्य तुर्की हथियारों के विपरीत, ये एक या अधिक मौजूदा यूरोपीय पिस्तौल की प्रतिकृति के बजाय कमोबेश अद्वितीय डिजाइन वाले होते हैं।

TISAS बनाती है ज़िगाना पिस्टल

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज़िगाना पिस्टल एक संशोधित ब्राउनिंग-टाइप लॉकिंग सिस्टम के साथ ब्रीच, शॉर्ट रिकॉइल-ऑपरेटेड हथियार है। इसमें बैरल को एक बड़े लैग के माध्यम से स्लाइड से जोड़ा जाता है, जो इजेक्शन पोर्ट को संलग्न करता है। ट्रिगर एक डबल-एक्शन मैकेनिज्म है जिसमें एक खुला हथौड़ा और एक स्लाइड-माउंटेड सुरक्षा है। इन पिस्टल में ऑटोमैटिक फायरिंग पिन ब्लॉक भी होता है।

अतीक हत्याकांड में इस्तेमाल हुई ज़िगाना पिस्टल

मूल ज़िगाना M16 पिस्टल में फ्रेम पर एक छोटा अंडरबैरल डस्टकवर और एक 126 मिमी (5 “) बैरल था। ज़िगाना टी पिस्टल में एक भारी और थोड़ी लंबी स्लाइड है, एक लंबे डस्टकवर के साथ एक बेहतर फ्रेम और एक बैरल है जिसे 130mm तक बढ़ाया गया है। ज़िगाना के पिस्टल ज़िगाना-टी का एक छोटा संस्करण है, जिसमें एक छोटी स्लाइड और 103 मिमी बैरल है। सभी तीन मॉडल 15 राउंड (नियमित) या 17 राउंड (विस्तारित) की क्षमता वाली डबल स्टैक पत्रिकाओं का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी जिगाना पिस्टल में फिक्स थ्री-डॉट साइट है।

ज़िगाना पिस्टल की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular