Saturday, April 20, 2024
Homeविदेशचीन में नींबू खरीदने के लिए क्यों टूट पड़े लोग? जानिए क्या...

चीन में नींबू खरीदने के लिए क्यों टूट पड़े लोग? जानिए क्या है कोरोना का नींबू कनेक्शन ?

चीन में कोरोना के जो हालात हैं, उससे पूरी दुनिया सहमी हुई है। खासकर जब से एक्सपर्ट ने ये आशंका जताई है कि चीन में करीब 20 लाख लोगों की जान जा सकती है, तब से खौफ लोगों से चेहरों से बाहर झांकने लगा है। इसीलिए चीन के लोग हर वो तरीके अपना रहे हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सके और कोरोना से उनकी जान बच सके। यही वजह कि लोगों में नींबू खदीदने की होड़ मच गई है।

चीन में आसमान छूने लगे नींबू के दाम

बताया जा रहा है कि चीन में फ्लू और कोल्ड की दवा की भी किल्लत हो गई है, इसीलिए लोग नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। बीजिंग और संघाई में नींबू की मांग बेहद बढ़ गई है, जिससे कीमतें भी आसमान छूने लगी हैं। 4-5 दिन में नींबू की कीमत 12 युआन यानि 142 रुपए किलो मिल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के एक किसान ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में उसकी बिक्री 20 से 30 टन प्रति दिन की हो गई है, जो पहले केवल 5 या 6 टन रोज होती थी। वेन नाम का ये किसान दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन के एन्यू में 130 एकड़ जमीन में नींबू उगाता है।

नींबू कैसे बढ़ाता है इम्यूनिटी ?

विटामिन सी नींबू में भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी में एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। रोज नींबू का सेवन करने से ये खून में श्वेत रक्त कणिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और लोग बीमार नहीं पड़ते। नींबू शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे शौच करने की क्रिया नियमित और आसान बनी रहती है, विटामिन सी से भरपूर होने के चलते नींबू शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता। ये एनीमिया रोग से भी बचाता है और लिवर को स्वस्थ रखता है, जिससे पीलिया रोग से भी बचाव होता है।

कोरोना से जंग में घरेलू नुस्खे कितने कारगर?

भारत के लोगों के लिए एक्सपर्ट अगर खतरा कम बता रहे हैं तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह से इम्यूनिटी। कोरोना की जब भीषण लहरें आई तो यहां के लोगों ने घरेलू नुस्खों का भरपूर इस्तेमाल किया। अपनी डाइट में ऐसे हर्ब्स और घरेलू चीजें शामिल की, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई। इसीलिए चाइना के लोग अब नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने पर बेहद जोर दे रहे हैं, वो नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि दवाओं की कमी के बीच उनकी जान बच जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular