Tuesday, May 21, 2024
Homeविदेशरिमैक (Rimac) की नई इलेक्ट्रिक कार, तेज़ रफ्तार से बनाया रिकॉर्ड

रिमैक (Rimac) की नई इलेक्ट्रिक कार, तेज़ रफ्तार से बनाया रिकॉर्ड

जर्मनी के पैपेनबर्ग शहर में एक कार बहुत तेज़ रफ़्तार से ट्रैक पर दौड़ती दिखी। इस कार को क्रोएशिया की ऑटोमोबील कंपनी रिमैक (Rimac) ने बनाया है। कंपनी का दावा है कि ये दुनिया की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक वेहिकल है, जिसकी रफ़्तार को परखने के लिए इस कार को पैपेनबर्ग के ऑटोमोटिव टेस्टिंग ट्रैक पर उतारा गया। इसके बाद कार के ड्राइवर मिरास्लाव ज़ेनसेविच पूरी तैयारी के साथ ट्रैक पर पहुंचे और कार में बैठकर अपना हेलमेट लगा लिया। रिमैक कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार (Electric car) का नाम नेवेरा है। पूरी तैयारी के बाद नेवेरा का इंजन स्टार्ट हुआ और कार ने रफ़्तार पकड़ ली। कार के डैशबोर्ड पर GPS वाला स्पीडोमीटर लगा था जो तेज़ी से बढ़ रहा था। जैसे ही नेवेरा के स्पीडोमीटर ने 412 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पार की कंपनी के कर्मचारी ख़ुशी से उछल पड़े।

रफ़्तार के रिकॉर्ड बनाना नेवेरा के लिए नई बात नहीं

ये इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने के बाद से ही रफ़्तार के नये रिकॉर्ड बना रही है। कुछ महीने पहले नेवेरा और रेड बुल एयर रेस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाले ऐरोबैटिक प्लेन का भी मुक़ाबला हुआ था। जिसके लिए नेवेरा कार और ऐरोबैटिक प्लेन को हवाई पट्टी पर पहुंचाया गया था, जहां कार के ड्राइवर और प्लेन के पायलट ने रेस के पहले एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं थीं। कार और प्लेन के बीच रफ़्तार के महामुक़ाबले में शुरुआत में प्लेन आगे दिखा, लेकिन फिर कार ने रफ़्तार पकड़ी और प्लेन को पछाड़ दिया। लेकिन, प्लेन कलाबाज़ियां खाते हुए फिर कार के आगे निकलता दिखा। हालांकि अंत में नेवेरा ने ही बाज़ी मारी और रफ़्तार के मुक़ाबले में ऐरोबैटिक प्लेन को मामूली अंतर से पछाड़ दिया।

रफ्तार की बाज़ीगर कार की क्या हैं विशेषताएं ?

रफ़्तार की नई बाज़ीगर कही जा रही नेवेरा इलेक्ट्रिक कार की टक्कर टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार रोडस्टर से है। जानिए, रिमैक नेवेरा की ख़ूबियां..

  • इस कार में 1914 हॉर्सपावर का ताक़तवर इंजन लगा है
  • ये कार शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ़ 2 सेकेंड में पकड़ लेती है
  • दो दिन पहले हुए स्पीड टेस्ट में इस कार की रफ़्तार 412 किलोमीटर प्रति घंटा मापी गई है
  • ये किसी भी इलेक्ट्रिक कार की रफ़्तार का नया रिकॉर्ड है
  • हालांकि, जो कार बाज़ार में बिकेगी उसकी अधिकतम रफ़्तार 352 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी
  • इस टू सीटर इलेक्ट्रिक कार की क़ीमत 21 लाख डॉलर यानी 17 करोड़ रुपये है
  • कंपनी का कहना है वो सिर्फ़ 150 नेवेरा कार ही बनाएगी, जिसे चुनिंदा ग्राहकों को बेचा जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular