Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशAfghanistan blast: काबुल में सुसाइ़ड अटैक, जानिए तालिबान राज में कौन कर...

Afghanistan blast: काबुल में सुसाइ़ड अटैक, जानिए तालिबान राज में कौन कर रहा धमाके?

KABUL: अफगानिस्तान की राष्ट्रीय राजधानी काबुल (KABUL) के मलिक असगहर स्क्वायर में एक सुरक्षा जांच चौकी के पास हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 6 नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। खामा प्रेस ने काबुल पुलिस का हवाला देते हुए खबर दी है कि काबुल के दूसरे सुरक्षा क्षेत्र के मलिक असगहर चौराहे पर सुरक्षा चौकी के पास एक आत्मघाती हमलावर को उसके लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हमलावर को निशाना बनाते हुए आत्मघाती बम विस्फोट हुआ। इसके परिणामस्वरूप कम से कम छह नागरिक मारे गए। काबुल पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मारे गए लोगों में तीन तालिबान (TALIBAN) सुरक्षाबलों से ताल्लुक रखते थे।

सौजन्य. चश्म न्यूज़/ विस्फोट में घायल बच्चे का विचलित करने वाला वीडिया

युद्ध से प्रभावित लोगों को मुफ्त देखभाल प्रदान करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठन आपातकालीन एनजीओ ने कहा कि विस्फोटों के बाद सोमवार को कम से कम 12 मरीज आए, जिनमें से दो को मृत घोषित कर दिया गया था। एक तालिबानी अधिकारी के मुताबिक, घायलों में सभी पुरुष हैं और एक बच्चा भी शामिल है। विस्फोट एक जांच चौकी के पास एक व्यस्त डाउनटाउन इलाके में हुआ, जहां विदेश मंत्रालय सहित कई सरकारी इमारते हैं।

काबुल धमाके की तस्वीर

तालिबान राज में भी क्यों हो रहे धमाके?

इससे पहले इस साल जनवरी में तालिबान के विदेश मंत्रालय के प्रवेश द्वार पर एक बड़े बम विस्फोट में कम से कम 21 लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे। तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल एक जनवरी को काबुल के सैन्य हवाई अड्डे पर एक जांच चौकी के पास एक बम विस्फोट हुआ था, जिसमें कई लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे। किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह के क्षेत्रीय सहयोगी, जिसे खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट के नाम से जाना जाता है उसने 2021 में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अपने हमले बढ़ा दिए हैं। ISIL के निशाने तालिबान गश्ती दल और अफगानिस्तान के शिया अल्पसंख्यक शामिल हैं।

सोशल मीडिया पोस्ट/ धमाके के बाद का वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular