Tuesday, July 23, 2024
HomeविदेशAmerica Snow Attack: सुपरपावर अमेरिका पर कुदरत का प्रहार। बर्फीले तूफान और...

America Snow Attack: सुपरपावर अमेरिका पर कुदरत का प्रहार। बर्फीले तूफान और टॉर्नेडो से हाहाकार !

अमेरिका के साउथ डकोटा और नेब्रास्का में सड़कों पर इतनी बर्फ जम गई है कि गाड़ियां बर्फ से ढक गई हैं। रास्ते दिखाई नहीं दे रहे। सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी है। कई जगह 2 फीट तक बर्फ जमी हुई है और 97 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं। बर्फीले तूफान की वजह से डकोटा और नेब्रास्का समेत कई इलाकों में सन्नाटा पसरा है। नेब्रास्का में तो बर्फीले तूफान की वजह से इंटरस्टेट-80 हाईवे का बड़ा हिस्सा बंद हो गया और ट्रैफिक जाम हो गया। बड़े-बड़े ट्रक बर्फीले तूफान की वजह से सड़कों पर ही खड़े दिखाई दिए। खराब मौसम को देखते हुए स्कूल बंद करने पड़े हैं।

साउथ डकोटा की सड़कें भी बर्फ से पूरी तरह ढक गई हैं। सड़कों पर लगे बोर्ड बर्फीले तूफान की चेतावनी दे रहे हैं और लोगों को यात्रा ना करने की सलाह दी जा रही है। जबकि, कोलोराडो में भी बर्फीले तूफान ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। सड़कों पर इस क़दर बर्फ जमी है कि चलना मुश्किल है। इस बीच कोलोराडो से होकर गुज़रने वाला इंटरस्टेट-70 हाईवे भी बंद है। मौसम विभाग के मुताबिक अमेरिका में ये हालात अगले दो दिन ऐसे ही रहने वाले हैं।

टॉर्नेडो आया, तबाही साथ लाया

अमेरिका में सिर्फ बर्फीला तूफान ही परेशानी का सबब नहीं बन रहा बल्कि टॉर्नेडो ने भी कई इलाक़ों में तबाही मचा दी है। टेक्सस में कई इमारतें तूफान की चपेट में आ गई। बिजली की हाई टेंशन लाइनों को भी नुकसान पहुंचा है। अमेरिका के मौसम विभाग ने लुइसियाना, ओक्लाहोमा और टेक्सस में टोर्नेडो की चेतावनी जारी की है। अनुमान जताया गया है कि टोर्नेडो के साथ-साथ कई इलाक़ों में अचानक बाढ़ के हालात भी बन सकते हैं। तूफान की वजह से अभी तक किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है, लेकिन हवाई उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जबकि लगभग 800 फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular