Tuesday, May 21, 2024
HomeविदेशBiden's Ukraine Visit: बाइडन के यूक्रेन पहुंचने की कहानी, जानिए कैसे पुतिन...

Biden’s Ukraine Visit: बाइडन के यूक्रेन पहुंचने की कहानी, जानिए कैसे पुतिन की खुफिया एजेंसी को अमेरिका ने दिया चकमा

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के एक साल पूरे होने से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अचानक यूक्रेन का दौरा कर सबको चौंका दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइडेन की यूक्रेन यात्रा के बारे में रूसी इंटेलिजेंस को भी भनक नहीं लगी। वीओ – क्योंकि, जो बाइडन की सुरक्षा को देखते हुए उनकी यूक्रेन यात्रा को कुछ इस तरह प्लान किया गया था कि किसी को कानों-कान ख़बर ना हो। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जब कभी विदेशी दौरे पर रवाना होते हैं तो एयरफोर्स वन में सफर करते हैं, जो किसी किले से कम नहीं। लेकिन इस बार यूक्रेन यात्रा के लिए उन्होंने एयरफोर्स वन की जगह ट्रेन को चुना। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक…

  • रविवार रात को व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति का जो कार्यक्रम जारी किया था, उसके मुताबिक सोमवार को बाइडन को वॉशिंगटन में ही होना था
  • सोमवार शाम को उन्हें पोलैंड की राजधानी वॉरसा रवाना होना था, जहां NATO के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करनी थी।
  • शनिवार को बाइडन ने अपनी पत्नी जिल के साथ एक रेस्टोरेंट में डिनर किया और उसके बाद ख़ामोशी से वॉशिंगटन से कहीं और चले गए।
  • वॉशिंगटन से सोमवार शाम को बाइडन पोलैंड के वॉरसा पहुंचे। लेकिन, इसके बाद जिस तरह से वो अचानक यूक्रेन चले आए वो चौंकाने वाला था।

10 घंटे तक ट्रेन में रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन

जो बाइडन ने NSA जैक सुविलियान, दो पत्रकारों और कुछ सुरक्षाकर्मियों को साथ लिया और यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए रवाना हो गए। इस दौरान रूसी खुफिया विभाग को छकाने के लिए कीव को नो-फ्लाई जोन बना दिया गया। ताकि ऐसा लगे कि किसी VVIP का विमान कीव के ऊपर से उड़ान भरने वाला है। लेकिन, बहुत कम लोगों को पता था कि बाइडन विमान से नहीं बल्कि ट्रेन से कीव पहुंचने वाले हैं। पोलैंड के रेज़्ज़ो से बाइडन ने ट्रेन पकड़ी और 10 घंटे बाद कीव पहुंचे। बाइडन रात का सफर कर सुबह 8 बजे यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। इस ट्रेन यात्रा के दौरान बाइडन के साथ गिनती के लोग मौजूद थे। जबकि, यात्रा को सीक्रेट रखने के लिए बाइडन समेत सभी लोगों के मोबाइल फोन बंद रखे गए थे। जो बाइडन के कीव आने की जानकारी किसी को नहीं थी। जबकि, उनके कीव पहुंचने से सिर्फ 22 मिनट पहले ही रूस के हवाई हमले का सायरन बजा था। इसलिए हर कोई अलर्ट पर था। और चंद मिनट बाद ही एक ब्लैक शेवरले कार में बाइडेन नजर आए।

कीव में मीटिंग के बाद पोलैंड लौट आए बाइडन

बाइडन बेखौफ होकर कीव की सड़कों पर घूमते हुए दिखाई दिए। जबकि इस दौरान जंग में शहीद हुए यूक्रेनी सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी। हालांकि, इस बीच कीव के तमाम रास्ते बंद कर दिए गए थे। और अमेरिकी मिसाइल सिस्टम पेट्रियट को भी एक्टिव मोड पर डाल दिया गया था। वोलोदिमीर जेलेंस्की से मीटिंग के बाद जो बाइडन एक बार फिर ट्रेन में सवार हुए और देर रात वापस पोलैंड पहुंच गए। उनके पोलैंड पहुंचने की तस्वीरें भी सामने आईं, जिनमें वो ट्रेन से उतरते नज़र आए, और उनका काफिला स्टेशन से बाहर निकलता दिखा। जो बाइडन पोलैंड के राष्ट्रपति डूडा से मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular