Friday, June 21, 2024
HomeविदेशCanada New Immigration Plan: अपनों को भी कनाडा में नौकरी दिला पाएंगे...

Canada New Immigration Plan: अपनों को भी कनाडा में नौकरी दिला पाएंगे भारतीय। जानिए इमिग्रेशन पॉलिसी में बदलाव से कितने लाख लोगों को होगा फायदा।

कनाडा की सरकार ने साल 2023 से अस्थायी विदेशी श्रमिकों के परिवार के सदस्यों के लिए अपने वर्क परमिट का विस्तार किया है। कनाडा सरकार की इस पहल से भारतीय पेशेवरों और दूसरे विदेशियों को फायदा होगा। पत्रकारों को संबोधित करते हुए, कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री शॉन फ्रेज़र ने घोषणा की, कि उनका विभाग अस्थायी विदेशी श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को वर्क परमिट दे रहा है। आधिकारिक बयान के अनुसार, “कनाडा में प्रमुख आवेदक के साथ परिवार के सदस्यों के लिए वर्क परमिट के लिए पात्रता का विस्तार करने से नियोक्ताओं को उन श्रमिकों को खोजने में सहायता करके श्रमिकों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी, जिनकी उन्हें आवश्यकता है।”

कनाडा में इससे पहले, केवल पति-पत्नी वर्क परमिट के लिए हकदार होते थे। वो भी तब जब प्रमुख आवेदक उच्च कौशल (High skill) वाले व्यवसाय में काम कर रहा हो। दरअसल कनाडा की सरकार का मुख्य उद्देश्य परिवारों को एक साथ रखकर श्रमिकों की भावनात्मक भलाई, शारीरिक स्वास्थ्य और वित्तीय स्थिरता में सुधार करना है। जनवरी 2023 से कनाडा की सरकार इस नई इमिग्रेशन पॉलिसी को लागू करेगी। जबकि, जानकारी के मुताबिक ये 2025 तल लागू रहेगा। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2 लाख से अधिक विदेशी श्रमिकों के परिवार के सदस्य कनाडा में काम करना शुरू कर सकते हैं। इससे कनाडा में श्रमिकों की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी, और साथ ही साथ कनाडा में पैदा हुए श्रम संकट से भी निजात मिल सकेगी।

तीन चरणों में लागू होगा नया ‘इमिग्रेशन प्लान’

  • पहला चरण – अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम के जरिए कनाडा आने वाले श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को ओपन वर्क परमिट के लिए आवेदन करने की सुविधा मिलेगी।
  • दूसरा चरण – परामर्श के बाद अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम की कम मजदूरी वाली धारा से श्रमिकों के परिवार के सदस्यों के लिए इमिग्रेशन का विस्तार किया जाएगा।
  • तीसरा चरण – कृषि श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को भी सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए खेती किसानी से जुड़े भागीदारों से विचार विमर्श किया जाएगा।
COURTESY. IMMIGRATION.CA

दरअसल, कनाडा में लेबर फोर्स यानि श्रमिकों की बहुत ज्यादा कमी हो गई है। इसकी वजह से उद्योग धंधों से लेकर खेती-किसानी पर भी असर पड़ रहा है। कनाडा की अर्थव्यवस्था भी ठहर सी गई है। लिहाज़ा, अब सरकार ने फैसला किया है कि जो कोई विदेशी कनाडा में रह रहा है वो अपने परिवार के लोगों को वर्क परमिट दिला सकता है।

कनाडा की सरकार ने इमिग्रेशन लेवेल्स प्लान 2023-25 के तहत अगले तीन साल में साढे 14 लाख अप्रवासी लोगों को देश में नौकरी देने का प्लान बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular