Tuesday, April 23, 2024
HomeविदेशChina Covid Pandemic: कोरोना से परेशान शख्स ने छत से कूदकर दी...

China Covid Pandemic: कोरोना से परेशान शख्स ने छत से कूदकर दी जान ! कमज़ोर दिल वाले ये वीडियो ना देखें

चीन में कोरोना ने मौत का तांडव मचा रखा है। सरकार ने डेली कोरोना अपडेट देना बंद कर दिया है। लेकिन खबरों और सोशल मीडिया पर अपलोड किए जा रहे वीडियोज बता रहे हैं कि वहां हालात डराने वाले हैं। चीन के ज़्यादातर अस्पताल कोरोना मरीजों से अटे-पड़े हैं। मुर्दाघरों में शवों को रखने की जगह नहीं बची है। लोग शवों को पार्किंग में रख रहे हैं क्योंकि अंतिम संस्कार के लिए लंबी वेटिंग है। हालात, इतने भयावह हैं कि लोग अब जिंदगी की जगह मौत को चुनना पसंद करने लगे हैं। चीन की मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर ज़ेंग ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है। 30 सेकेंड के इस वीडियों में एक शख्स बिल्डिंग की छत पर खड़ा नज़र आता है। लेकिन, करीब 20 सेकेंड के बाद वो बिल्डिंग से नीचे गिर जाता है और उसकी मौत हो जाती है। हालांकि, अभी तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि छत से कूदने वाला शख्स मानसिक रूप से बीमार था, कोरोना से परेशान था या फिर वो गलती से खेल-खेल में बिल्डिंग से नीचे गिर गया।

WARNING: विचलित करने वाला वीडियो

सफेद फेफड़े देख डॉक्टर के उड़े होश

चीन में दिन रात एंबुलेंस के सायरन की आवाज़ दहशत पैदा कर रही है। जबकि, इससे भी ख़तरनाक बात ये है कि कोरोना का नया वेरिएंट BF.7 लोगों के फेफड़े खराब कर रहा है। मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर ज़ेंग ने एक वीडियो ट्वीट किया है। जिसमें एक डॉक्टर ये बताता दिखा रहा है कि कोरोना के घातक वेरिएंट BF.7 तेज़ी से फेफड़े खराब करता है। ये इतनी तेज़ी से फैलता है कि देखते ही देखते मरीज का फेफड़ा सफेद रंग का हो जाता है। इस डॉक्टर ने बताया कि महज 8 घंटे में उसने व्हाइट लंग्स वाले ऐसे 120 मरीज़ देखे।

मरीज़ों के फेफड़े सफेद रंग के हो गए

चीन में कोरोना से अबतक कितनी मौतें हुईं ?

चीन ने बुधवार को एक डाटा रिलीज़ किया था, जिसके मुताबिक वहां कोविड के घातक स्वरूप ओमिक्रॉन से सिर्फ एक व्यक्ति की मौत हुई। लेकिन, सोशल मीडियो पर अपलोड किए जा रहे वीडियोज इस बात की ओर इशारा करते हैं जिनपिंग प्रशासन वहां हो रही मौतों के आंकड़े छिपा रही है। एक अनुमान के मुताबिक चीन में कोरोना से एक ही दिन में हज़ारों लोगों की मौत हो रही है। चीन के चौंगकिंग स्थित एक गांव में तो एक 10 परिवारों ने एक साथ कोरोना की वजह से मारे गए अपने परिजनों का अंतिम संस्कार किया। गौर करने वाली बात ये रही कि इन परिवारों ने अपनों का अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था खुद ही की। इसके लिए उन्होंने प्रोफेशनल फ्यूनरल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को हायर किया, जिन्होंने बड़े-बड़े शेड्स बनाए जहां एक साथ कई लोगों का अंतिम संस्कार किया गया।

CHONGQING: 10 परिवारों ने एकसाथ अपनों का किया अंतिम संस्कार

दुनिया ने चीन पर ऐसे लगाई लगाम

चीन में कोरोना के खतरनाक स्वरूप को देखते हुए वहां से आने वाले यात्रियों के लिए अमेरिका, जापान, भारत और दुनिया के दूसरे देशों ने कोविड-19 जांच को अनिवार्य कर दिया है, जिससे साबित होता है कि दुनिया चीन में फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर किस कदर चिंतित है। अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 की जांच मैनडेटरी कर दी है।

  • 1 जनवरी, 2023 को दोपहर 12 बजे से चीन, हॉन्ग कॉन्ग और मकाऊ से आने वाले यात्रियों को देश में प्रवेश करने से पहले कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी।
  • अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे देश के माध्यम से उड़ान भरने वाले लोगों के लिए भी यही नियम रखा है।
  • अमेरिका से दूसरी जगहों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले यात्रियों के लिए भी यही नियम लागू होगा
WUHAN: अंतिम संस्कार के लिए लगी लाइन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular