Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशChina's Double face on terrorism: चीन ने 26/11 हमलों में शामिल आतंकी...

China’s Double face on terrorism: चीन ने 26/11 हमलों में शामिल आतंकी को बचाया, भारत ने पूरी दुनिया को उस आतंकी का ऑडियो सुनाया, जानिए कैसे UN में शर्म से पानी-पानी हुई जिनपिंग सरकार

चीन (China) वैसे तो आतंकवाद (Terrorism) की मुखालफत करता है। लेकिन, जब बात उसके दोस्त पाकिस्तान (Pakistan) की आती है तो आतंकवाद के मुद्दे पर आंखें मूंद लेता है। चीन ने अपने इसी दोहरे रवैये (China’s Double face ) का सबूत संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में पेश किया। चीन ने साबित कर दिया कि वो पाकिस्तान की मदद के लिए आतंकवाद को भी आत्मसात कर सकता है। दरअअसल, अमेरिका (America) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा काउंसिल की प्रतिबंध समिति (United Nations Security Council Committee) के सामने पाकिस्तानी आतंकवादी (Pakistani terrorist) साजिद मीर (Sajid Mir) को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का प्रस्ताव (Proposal to declare Global Terrorist) पेश किया था। भारत इसका सह-प्रस्तावक था। लेकिन, चीन (China) ने वीटो (Veto) लगाकर मुंबई हमलों (Mumbai Attack) के साज़िशकर्ता साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव में अड़ंगा लगा दिया। चीन ने एक बार फिर से साबित कर दिया की वो पाकिस्तान से दोस्ती निभाने के लिए बेशर्मी की सारी सीमाएं लांघ सकता है।

आतंकी साजिद मीर को पहले भी बचा चुका है चीन

पाकिस्तान के साथ गलबहियां करने वाले चीन ने इससे पहले भी 26/11 मुंबई हमलों (26/11 Mumbai Attack) ) की साज़िश रचने वाले पाकिस्तानी आतंकी साजिद मीर (Pakistani terrorist Sajid Mir) को बचाने की कोशिश की थी। चीन ने पिछले साल सितंबर में साजिद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट (Global terrorist to Sajid Mir) घोषित करने के प्रस्ताव पर रोक लगाई थी। उसे अच्छी तरह पता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा समिति का एक भी सदस्य किसी प्रस्ताव का विरोध करता है तो फिर वो प्रस्ताव पारित नहीं होता। लिहाज़ा, उसने एक बार फिर पाकिस्तान की दख्वास्त को मानते हुए मुंबई हमलों में 150 से ज़्यादा लोगों की जान लेने वाले खूंखार आतंकी को ग्लोबल टेररिस्ट बनाने की कोशिश को रोक दिया।

आतंकी साजिद मीर

भारत ने UN में सुनाया आतंकी मीर का ऑडियो

अपने सदाबहार मित्र पाकिस्तान और उसकी आतंकी करतूतों को का बचाव करने वाले चीन को संयुक्त राष्ट्र में भारत ने करारा जवाब दिया। लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को चीन बचाने की कोशिश भले कर रहा है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में उसी आतंकी और उसके आकाओं का कच्चा चिट्ठा भारत ने खोल दिया। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मुंबई हमलों की साज़िश रचने वाले लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर का ऑडियो टेप (Audio tape of terrorist Sajid Mir) सुनाया, जिसमें वो आतंकियों को फायरिंग करने का निर्देश देता सुनाई पड़ रहा है। पाकिस्तानी आतंकी साजिद मीर इस ऑडियो में कहता है कि, ”जहां भी आपको मूवमेंट नज़र आती है, बंदा जिस छत पर चल रहा है, कोई आ रहा है, जा रहा है, उसपर फायर ठोको, उसे नहीं पता यहां पर क्या हो रहा है।”

सोशल मीडिया पोस्ट

UN में भारतीय प्रतिनिधि ने ऐसे की चीन की धुलाई

संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी प्रकाश गुप्ता ने चीन के इस कदम पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, अपने निजी स्वार्थ के लिए चीन ने ऐसा किया है। उन्होंने कहा कि, ”मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड साजिद मीर को भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों के राष्ट्रीय कानूनों के तहत एक प्रतिबंधित आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। लेकिन जब साजिद मीर को सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव को सहमति नहीं मिली, तो इससे हमारे पास ये मानने के उचित कारण हैं कि वैश्विक आतंकवाद विरोधी ऑर्किटेक्चर और वैश्विक प्रतिबंध व्यवस्था में कुछ तो गलत है।” अमेरिका ने भी चीन के कदम की आलोचना की। अमेरिका ने कहा कि साजिद पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास ही काफी है इस बात को साबित करने के लिए कि वो कितना खूंखार आतंकवादी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular