Friday, June 21, 2024
HomeविदेशColombia Plane Crash: सांप, बिच्छू, अजगर और एनाकॉन्डा के बीच गुज़ारे 40...

Colombia Plane Crash: सांप, बिच्छू, अजगर और एनाकॉन्डा के बीच गुज़ारे 40 दिन, फिर भी अमेज़न के जंगल में जिंदा बचे 4 बच्चे, देखिए भयानक जंगल से बच्चों के रेस्क्यू ऑपरेशन की तस्वीरें

कोलंबिया के अमेजन जंगल (Colombia's Amazon jungle) में एक विमान दुर्घटना (Plane Crash) के बाद से लापता हुए चार बच्चे जीवित पाए गए हैं। कोलंबिया के राष्ट्रपति (Colombia's president) के मुताबिक 13,9,4 और 1 साल के भाई-बहनों को रेस्क्यू कर लिया गया है। हालांकि, इस प्लेन क्रैश में बच्चों की मां और दो पायलट मारे गए। 1 मई को उनका हल्का विमान (light aircraft) अमेज़न के जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
कोलंबिया के रक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में दिखाया गया कि बच्चों को जंगल के ऊंचे पेड़ों के ऊपर से होते हुए हेलीकॉप्टर (Helicopter) में ले जाया जा रहा है। बच्चों को देश की राजधानी बोगोटा (Bogota) ले जाया गया है। यहां एंबुलेंस से उन्हें आगे के इलाज (medical treatment) के लिए अस्पताल ले जाया गया है। 
सेसना 206 विमान (Cessna 206 aircraft) में बच्चे और उनकी मां यात्रा कर रहे थे। दुर्घटना से पहले अमेज़ॉन्स प्रांत में अरराकुआरा (Araracuara) से सैन जोस डेल ग्वावियारे (San Jose del Guaviare) के लिए उड़ान भर रहे थे। इसी दौरान प्लेन का इंजेन का फेल हो गया और पायलट ने mayday अलर्ट जारी किया।
प्लेन क्रैश के बाद तीनों वयस्कों के शव सेना को दुर्घटनास्थल पर मिले थे। लेकिन ऐसा प्रतीत हुआ कि बच्चे बच गए थे और मदद पाने के लिए वर्षावन (rainforest) में भटक गए थे। इसके बाद बड़े पैमाने पर खोज शुरू हुई। पिछले महीने बचावकर्ताओं ने बच्चों द्वारा पीछे छोड़ी गई वस्तुओं को बरामद किया। 
तलाशी अभियान में जुटे लोगों को एक बच्चे की पीने की बोतल, कैंची की एक जोड़ी, एक बाल टाई और एक टेंपररी टेंट मिला। छोटे पैरों के निशान (Small footprints) भी खोजे गए, जिससे खोज दल को विश्वास हो गया कि बच्चे अभी भी वर्षावन में जीवित हैं। अमेज़न का वर्षावन जगुआर, सांप और अन्य शिकारियों का घर है।
बच्चे ह्यूटोटो स्वदेशी समूह (Huitoto indigenous group) के हैं और उनके समुदाय के सदस्यों को उम्मीद थी कि फलों और जंगल के अस्तित्व के कौशल के बारे में उनका ज्ञान उन्हें जीवित रहने का बेहतर मौका देगा। इसके बाद स्थानीय लोगों के साथ एक टीम बच्चों की खोज में जुट गई।  हेलीकॉप्टरों ने बच्चों की दादी काएक संदेश प्रसारित किया, जिसे ह्यूटोटो भाषा (Huitoto language) में रिकॉर्ड किया गया था। बच्चों की दादी ने बच्चों से इस संदेश के ज़रिए अपील की, कि वो आगे ना बढ़ें, जहां हैं वहीं रुक जाएं।
कोलंबिया के राष्ट्रपति पिछले महीने इस हादसे को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आ गए थे जब उनके अकाउंट पर प्रकाशित एक ट्वीट में गलती से ये घोषणा कर दी गई थी कि बच्चे मिल गए हैं। हालांकि, उन्होंने अगले दिन ये कहते हुए ट्वीट को मिटा दिया कि, कोलंबिया की बाल कल्याण एजेंसी द्वारा उनके कार्यालय को दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular