Tuesday, April 23, 2024
HomeविदेशEarthquake in New Zealand: न्यूज़ीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप,...

Earthquake in New Zealand: न्यूज़ीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, जानिए सुनामी अलर्ट पर राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने क्या कहा?

न्यूजीलैंड (New Zealand) के केरमाडेक द्वीप (Kermadec Islands) समूह में सोमवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 11 मिनट पर आया। हालांकि, राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (National Emergency Management Agency) ने कहा कि सुनामी (Tsunami) के लिए कोई अलर्ट नहीं है। उसने ट्वीट किया कि, “M 7.1 केरमाडेक द्वीप समूह भूकंप के बाद न्यूजीलैंड के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है। वर्तमान जानकारी के आधार पर, प्रारंभिक आंकलन ये है कि भूकंप से सुनामी आने की संभावना नहीं है जो न्यूजीलैंड के लिए खतरा पैदा करेगी।”

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की अक्षांश -29.95 और देशांतर -178.02 था जबकि न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप की गहराई 10km बताई गई थी। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पिछले महीने भी न्यूजीलैंड में खतरनाक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भी केरमाडेक द्वीप के पास ही धरती कांपी थी। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 आंकी गई थी।

सोशल मीडिया पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular