Saturday, April 20, 2024
HomeविदेशIsrael declares 'state of war': हमास का इज़रायल पर रॉकेट अटैक, 26/11...

Israel declares ‘state of war’: हमास का इज़रायल पर रॉकेट अटैक, 26/11 की तरह इज़रायल में घुसे आतंकी, इज़रायल ने किया युद्ध का ऐलान

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) एक बार फिर जंग की ओर बढ़ते नज़र आ रहे हैं। शनिवार को फिलिस्तीन समर्थित हमास आतंकियों (Palestine supported Hamas terrorists) ने पहले इज़रायल पर एक के बाद एक 5 हज़ार से अधिक रॉकेट दागे (attack on israel) और उसके बाद गाज़ा पट्टी के रास्ते इज़रायल में घुस आए। आतंकी संगठन हमास (terrorist organization hamas) के सरगना मोहम्मद दीफ (Mohammad Deef) ने एक रिकॉर्डेड संदेश जारी किया और इसे ऑपरेशन अल अक्सा स्टॉर्म (Operation Al Aqsa Storm) नाम दिया। हमास ने दावा किया कि उसने रॉकेट हमलों के ज़रिए इज़रायल के ठिकानों, हवाई अड्डों और दूसरे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। हमास ने गाज़ा पट्टी से रॉकेट दागे (Hamas fired rockets from Gaza Patti) जो इज़रायल के रेहोवोत शहर और तेल अवीव से कुछ किलोमीटर दूर गिरे। जिसके बाद देश के कई इलाकों में अफर-तफरी मच गई। सायरन की आवाज़ गूंजने लगी और आसमान में धुएं का गुबार नज़र आया। तेल अवीव एयरपोर्ट को भी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। जबकि हमास के आतंकी इज़रायल की सड़कों पर घूमते नज़र आए। बताया गया कि आतंकियों ने 35 इज़रायलियों को भी बंधक बना लिया। वहीं हमलों को अंजाम देने के बाद हमास के प्रमुख स्माइल हानिया सालेह एत अरूरी भी नजर आए, उन्होंने हमलावरों के लिए दुआ की।
सोशल मीडिया पोस्ट

तेल अवीव से जेरूसलम तक रेड अलर्ट

गाजा पट्टी में सक्रिय फलस्तीनी आतंकियों ने इजरायल की ओर रॉकेट दागे तो उन्हें रोकने के लिए इज़रायल ने अपनी एयर डिफेंस सिस्टम आयरम डोम को एक्टिव कर दिया। हालांकि, आयरन डोम इतनी बड़ी संख्या में दागे गए तमाम रॉकेट्स को तबाह नहीं कर पाया। हमास की ओर से दागे गए कुछ रॉकेट्स ही नष्ट किए जा सके।  इसकी वजह से कई रॉकेट्स इज़रायल के रिहायशी इलाकों पर गिरे, जहां आग लग गई।ऐशकेलॉन शहर में गाड़ियां धू-धू कर जलने लगीं। चारों तरफ आग और धुएं का गुबार नज़र आया। जबकि फायर ब्रिगेड कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश करते नज़र आए। आतंकी संगठन हमास के इस रॉकेट अटैक में कुछ लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि कई गंभीर रूप से ज़ख्मी हुए हैं। हालांकि. मृतकों और घायलों की संख्या काफी कम है। इज़रायली एंबुलेंस सेवा की कई टीमें गाज़ा पट्टी के पास वाले इलाके में मौजूद हैं, और लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है।
सोशल मीडिया पोस्ट

बॉर्डर पर हमास समर्थकों ने मनाया जश्न

हमास की ओर से किए गए हमले के बाद बॉर्डर पर भी हालात आउट ऑफ कंट्रोल नज़र आए। यहां फिलिस्तीन अवाम इज़रायल पर हमले का जश्न मनाती और बॉर्डर पार कर इज़रायल में घुसती नज़र आई। आतंकी संगठन हमास की ओर से किए गए रॉकेट अटैक के बाद फिलिस्तीन के लोगों ने गाज़ा पट्टी पर लगी कंटीली तारों को तोड़ दिया, और इज़रायल में घुस आए। मोटरसाइकलों, छोटी-छोटी गाड़ियों और पैदल चल रहे लोग इज़रायल की सीमा में घुसकर जश्न मनाते नज़र आए। फिलिस्तिनियों ने इज़रायल डिफेंस फोर्सेज़ के एक टैंक को आग के हवाले कर दिया। यही नहीं टैंक में रखी बंदूकें निकाल लीं और इस सबका वीडियो बनाते नज़र आए। कुछ लोगों ने तो इज़रायल डिफेंस फोर्सेज़ की गाड़ी भी लूट ली। आतंकी संगठन हमास ने इज़रायल पर हमले को अल अक्सा मस्जिद को अपवित्र करने का बदला बताते हुए इसे महान क्रांति नाम दिया। 
सोशल मीडिया पोस्ट

हमास ने 26/11 की तरह किया हमला

इजरायल में हमास आतंकियों ने 26/11 की तरह हमला किया। हमास के आतंकी सड़कों पर घूमते, लोगों को बंधक बनाते और ताबड़तोड़ फायरिंग करते नज़र आए। इज़रायली डिफेंस फोर्सेज़ के जवान उनसे लोहा लेते दिखे। IDF के जवानों ने हमास आतंकियों को रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दी और उनपर जमकर गोलियां बरसाईं।  इस बीच हमास ने एक वीडियो जारी किया, जिसके ज़रिए उन्होंने बताया कि वो लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहे थे। बॉर्डर पार करने के लिए आतंकियों ने पैराग्लाइडिंग का इस्तेमाल किया। इजरायल ने गाज़ा पट्टी इलाके में सुरक्षा दीवार खड़ी कर रखी है। लिहाज़ा, इसे पार करने के लिए आतंकियों ने पैराग्लाइडिंग की और वो बाड़ और दीवार के ऊपर से इजरायल में दाखिल हुए।
सोशल मीडिया पोस्ट

इज़रायल ने किया हमास से युद्ध का ऐलान

हमास आतंकियों की ओर से की गई एयरस्ट्राइक और घुसपैठ के बाद एक बार फिर जंग के आसार बनते दिखे क्योंकि, हमास ने हमला बोला तो इज़रायल ने भी पलटवार किया। गाजा पट्टी के आसमान में इजरायल की तरफ से दागे जाने वाले रॉकेट की आवाजें गूंजी। इजरायली सेना ने रॉकेट दागे जाने के जवाब में जबरदस्त हवाई हमला किया।

सोशल मीडिया पोस्ट
बताया जा रहा है कि इससे फिलिस्तीन और आतंकी संगठन हमास को भारी नुक़सान हुआ। इजरायल ने हमास आतंकी समूह और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद को हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि, ''हमास को आतंकी करतूत के लिए भारी कीमत चुकानी होगी। देश की सेना अपने लोगों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमास के खिलाफ अब आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इज़रायल में घुसपैठ करने वाले हमास आतंकियों को बख्शा नहीं जाएगा।'' इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सेना के अधिकारियों के साथ मीटिंग की और हालात का जायज़ा लेने के साथ हमास के खिलाफ हमले के निर्देश दिए। जिसके बाद इज़रायली सेना ने हमास के खिलाफ OPERATION IRON SWORD नाम से जवाबी कार्रवाई शुरु कर दी।
सोशल मीडिया पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular