Tuesday, May 21, 2024
HomeविदेशKim Jong Un: किम जोंग ने बेटी के साथ देखी 'मिसाइल पावर',...

Kim Jong Un: किम जोंग ने बेटी के साथ देखी ‘मिसाइल पावर’, दुनिया को उत्तर कोरिया का उत्तराधिकारी दिखाने के दिए संकेत?

परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया ने बुधवार रात को देश की राजधानी प्योंगयांग में मिलिट्री परेड के दौरान एक बार फिर अपनी मिसाइल ताकत का प्रदर्शन किया। नॉर्थ कोरिया ने इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों की नुमाइश की। तानाशाह किम जोंग की मौजूदगी में सबसे बड़े ICBM 11 Hwasong-17s को दिखाया गया, जिसके बारे में बताया जाता है कि ये परमाणु हथियारों के साथ दुनिया में लगभग कहीं भी हमला कर सकते हैं।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पिछले 35 दिन से लापता थे। कम्युनिस्ट पार्टी की अहम बैठक में भी वो शामिल नहीं हुए थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि वो सेना के स्थापना कि 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित किए जाने वाले परेड में भी हिस्सा नही लेंगे।

लेकिन, किम ने तमाम कयासों पर विराम लगा दिया और परेड में शिरकत करते देखे गए। हालांकि, जब वो अपनी गाड़ी से उतरकर मंच की ओर बढ़े तो साफ पता चल रहा था कि किम जोंग उन स्वस्थ नहीं हैं। उनके चेहरा बुझा-बुझा और चाल धीमी थी।

मिलिट्री परेड के दौरान किम जोंग उन एक बच्ची के साथ नज़र आए। बताया जा रहा है कि ये बच्ची कोई और नहीं बल्कि किम की अपनी बेटी है। माना जा रहा है कि पिछले कुछ मौकों पर बार-बार किम के साथ नज़र आने वाली इस बच्ची (किम की बेटी) को ही तानाशाह देश की कमान सौंपने की तैयारी कर रहे हैं।

कोरिया की सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक किम और उनकी बेटी परेड से पहले मिलिट्री डिनर के लिए पहुंचे सैन्य अधिकारी खुश हो गए। देश के सरकारी अखबार रोडोंग सिनमुन की तरफ से फोटोग्राफ्स जारी की गई हैं। इन तस्‍वीरों में किम और उनकी पत्‍नी के बीच एक बच्‍ची नजर आ रही है।

पिछले साल नवंबर में भी किम की बेटी एक ICBM मिसाइल की लॉन्चिंग पर अपने पिता के साथ नजर आई थी। उसके बाद से ही उत्‍तराधिकारी के कयास लगाए जाने लगे। किम और उनका परिवार उत्‍तर कोरिया में 1948 से राज कर रहा है। जबकि दिसंबर 2011 में पिता के निधन के बाद किम जोंग उन सत्‍ता में आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular