Wednesday, April 17, 2024
HomeविदेशNepal PM's India Remark: 'भारतीय कारोबारी ने मुझे पीएम बनाने के लिए...

Nepal PM’s India Remark: ‘भारतीय कारोबारी ने मुझे पीएम बनाने के लिए खूब ज़ोर लगाया’, पुष्प कमल दहल प्रचंड के बयान से नेपाल में सियासी तूफान, विपक्ष ने मांगा इस्तीफा

KATHMANDU, NEPAL: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड (Pushpa Kamal Dahal Prachanda) का भारत (India) का नाम लेकर लेकर दिया गया एक बयान विवाद का कारण बन गया है। पुष्प कमल दहल प्रचंड के बयान ने नेपाल में सियासी तूफान ला दिया है। विपक्ष ने उनके इस्तीफे की मांग की है। दरअसल, नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा था कि, नेपाल में बसे एक भारतीय व्यवसायी (Indian businessman) ने उन्हें प्रधानमंत्री बनाने के लिए एक बार प्रयास किया था। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के मुताबिक नेपाल के अग्रणी ट्रकिंग उद्यमी सरदार प्रीतम सिंह (Sardar Pritam Singh) ने नेपाल-भारत संबंधों को बढ़ाने में विशेष और ऐतिहासिक भूमिका निभाई।
पुष्प कमल दहल प्रचंड, नेपाल के प्रधानमंत्री
प्रचंड ने सोमवार को 'रोड्स टू द वैली: द लिगेसी ऑफ सरदार प्रीतम सिंह इन नेपाल' पुस्तक के विमोचन के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। प्रचंड ने कहा, ''उन्होंने एक बार मुझे प्रधानमंत्री बनाने का प्रयास किया था। मुझे प्रधानमंत्री बनाने के लिए उन्होंने कई बार दिल्ली की यात्रा की और काठमांडू में राजनीतिक नेताओं के साथ कई दौर की बातचीत की।'' 
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के इस बयान ने तूफान खड़ा कर दिया है और कई हलकों में इसकी आलोचना हो रही है। मुख्य विपक्षी दल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (CPN-UML) ने प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए नेशनल असेंबली (National Assembly) की बैठक को बाधित कर दिया।
केपी शर्मा ओली, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री
नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने प्रचंड के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि, ''उनकी टिप्पणी ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता, गरिमा, संविधान और संसद को ही झटका दिया है।'' सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि, वो प्रधानमंत्री से इस्तीफा चाहते हैं, स्पष्टीकरण नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular