Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशNew Rules in Saudi: रमजान को लेकर सऊदी के सख्त नियम, मस्जिद...

New Rules in Saudi: रमजान को लेकर सऊदी के सख्त नियम, मस्जिद में न लाउड स्पीकर बजेगा, ना इफ्तार होगी

शुक्रवार को सऊदी अरब ने 22 मार्च से शुरु हो रहे रमजान के महीने के दौरान नए नियमों की घोषणा कर दी। इस आदेश के अनुसार, इस्लामिक मामलों के मंत्रालय, दावा और मार्गदर्शन ने इस साल रमजान प्रथाओं पर सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। इस आदेश के तहत मस्जिदों में इफ्तार करने, लाउडस्पीकर बजाने, बिना आईडी के एतिफाक बैठने और नमाज के ब्रॉडकास्ट पर रोक लगा दी है।

सऊदी अरब के इस्लामी मामलों के मंत्री, अब्दुल लतीफ़ अल-शेख ने दस्तावेज़ जारी किया और 3 मार्च को अपने मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से इसे साझा भी किया। इस दस्तावेज़ में सऊदी अरब में रमज़ान समारोह के संबंध में 10 प्रमुख निर्देश हैं। इस आदेश के अनुसार रमजान के पवित्र महीने में इमाम और मुअज्जिन अनुपस्थित नहीं रहना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें मंत्रालय की क्षेत्रीय शाखा की अनुमति से अनुपस्थिति के लिए कार्य करने वाले को सौंपना चाहिए, और उनकी ओर से कार्य करने वाले व्यक्ति ने दायित्व का उल्लंघन नहीं करने पर सहमति व्यक्त की है।

अब्दुल लतीफ़ अल-शेख, मंत्री सऊदी अरब

आदेश में इमामों और मुअज्जिनों को महीने के दौरान सभी प्रार्थनाओं के कैलेंडर और समय का पालन करने का निर्देश दिया गया है। उन्हें शाम की नमाज़ को छोटा रखने और रात की नमाज़ को पर्याप्त समय के साथ पूरा करने के लिए कहा गया है ताकि उपासकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। मस्जिदों में, किसी भी माध्यम से नमाज़ पढ़ने या नमाज़ पढ़ने के लिए तस्वीरें लेने या कैमरों का उपयोग करने की भी मनाही है। साथ ही, मंत्रालय ने मस्जिदों में उपस्थित लोगों को बच्चों को लाने से प्रतिबंधित कर दिया।

आदेश में कहा गया है कि रोजेदारों के लिए इफ्तार मस्जिद के आंगनों में उसके लिए तैयार की गई जगहों पर और इमाम और मुअज्जिन की जिम्मेदारी के तहत होना चाहिए। इफ्तार खत्म करने के तुरंत बाद जगह को साफ करें, और कोई अस्थायी कमरा या टेंट न बनाएं और उनमें इफ्तार आयोजित करें। मस्जिद के अधिकारियों को इफ्तार या किसी अन्य कारण से किसी भी तरह की धनराशि एकत्र करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular