Friday, June 21, 2024
HomeविदेशNorth Korea: गुस्से से आगबबूला हुए किम जोंग, अमेरिका-दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास...

North Korea: गुस्से से आगबबूला हुए किम जोंग, अमेरिका-दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास से पहले किया ऐसा काम कि मच गया हड़कंप

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के जॉइंट मिलिट्री एक्सरसाइज से नॉर्थ कोरिया भड़क उठा, और उसने एक के बाद एक दो मिसाइलें दागीं। नॉर्थ कोरिया ने एक सबमरीन से दो स्ट्रैटेजिक क्रूज मिसाइलें दागीं। सोमवार को खुद नॉर्थ कोरिया की स्टेट न्यूज एजेंसी KCNA ने इसकी जानकारी दी। KCNA के मुताबिक…

  • दोनों मिसाइलें 8.24 योंगुंग नाम की सबमरीन से दागीं गई थी।
  • जिन्होंने 1500 किलोमीटर की दूरी तय की
  • मिसाइलों ने 2 घंटे से ज़्यादा की उड़ान भरी
  • साउथ कोरिया के पूर्वी तट पर आठ के आकार का पैटर्न बनाया

उत्तर कोरिया ने दावा किया कि मिसाइल लॉन्च कर उसने खुद को अमेरिका और उसकी कठपुतली साउथ कोरिया से पनप रहे खतरे से बचाया है। वहीं साउथ कोरिया ने बताया कि नॉर्थ कोरिया के इस टेस्ट के दौरान मिलिट्री और इंटेलिजेंस एजेंसी को हाई अलर्ट पर रखा गया था। तीन दिन पहले यानी 9 मार्च को ही किम जोंग उन ने अपनी सेना को असली जंग के लिए मिलिट्री ड्रिल तेज करने का आदेश दिया था। इस दौरान 6 मिसाइलों का परीक्षण भी किया था।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया का युद्धाभ्यास

जानकारों का मानना है कि नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका और साउथ कोरिया को धमकाने के लिए स्ट्रैटेजिक मिसाइल टेस्ट किए।, क्योंकि दोनों देश आज से जॉइंट मिलिट्री ड्रिल कर रहे हैं। इस युद्धाभ्यास को पिछले 5 साल की सबसे बड़ी ड्रिल बताया जा रहा है। इस ड्रिल को ‘फ्रीडम शील्ड’ नाम दिया गया है। दोनों देशों ने साल 2018 में नॉर्थ कोरिया से शांति वार्ता शुरू करने के दौरान इस तरह की ड्रिल्स को बंद कर दिया था। लेकिन, नॉर्थ कोरिया की ओर से मिसाइल परीक्षण के नाम पर उकसावे वाली कार्रवाई को देखते हुए अमेरिका और साउथ कोरिया ने दोबारा संयुक्त युद्धाभ्यास शुरु करने का फैसला किया है। फ्रीडम शील्ड नाम से शुरु हुआ जाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज़ 10 दिनों तक चलेगा, जिसमें कई घातक हथियारों के साथ दोनों देशों के जवान जंग की तैयारी को परखते नज़र आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular