Friday, June 21, 2024
HomeविदेशNorth Korea, Teenage boys publicly shot dead: किम जोंग उन का तालिबानी...

North Korea, Teenage boys publicly shot dead: किम जोंग उन का तालिबानी फ़रमान। दो छात्रों को मौत की सज़ा।

नॉर्थ कोरिया से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई। यहां हाई स्कूल में पढ़ने वाले दो स्टूडेंट्स को सजा-ए-मौत दे दी गई। इनकी गलती सिर्फ इतनी थी कि इन दोनों ने साउथ कोरिया में बना शो देख लिया था। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों स्टूडेंट्स की उम्र 15 से 16 साल के बीच थी। और उन्हें सरेआम भीड़ के सामने गोली मार दी गई।

  • नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच तनातनी रहती है।
  • इसके चलते नॉर्थ कोरिया के लोग साउथ कोरिया में बने शो और फिल्में नहीं देख सकते।
  • जबकि, नॉर्थ कोरिया के दो छात्रों ने साउथ कोरियन ड्रामा देखा।
  • यही नहीं आरोपों के मुताबिक दोनों ने कोरियन ड्रामा को डिस्ट्रिब्यूट भी किया।

राष्ट्रपति किम जोंग उन के अधिकारियों ने हेसन शहर में रहने वाले लोगों को एक खाली मैदान में जमा होने के लिए कहा। जहां छात्रों को भीड़ के सामने मौत की सजा सुनाई, और उन्हें गोली मार दी गई।

IN PICTURE. KIM JONG UN

भारतीय फिल्में देखने पर नॉर्थ कोरिया में क्या सज़ा मिलती है ?

विदेशी संगीत सुनना या दूसरे देश की भाषा में फिल्म देखना नॉर्थ कोरिया में आपराधिक गतिविधियों से जुड़ा माना जाता है। 2015 में, किम जोंग उन ने सभी कैसेट टेप और सीडी को हटाने का फरमान जारी किया था जिसमें देश द्वारा प्रतिबंधित गाने मौजूद थे। यही नहीं उत्तर कोरिया में अमेरिकी फिल्म देखने वाले को फांसी दी जा सकती है। जबकि भारतीय फिल्में देखने पर जेल की सज़ा हो सकती है। पोर्नोग्राफी बांटने पर मौत की सज़ा भी हो सकती है।

IN PICTURE. KIM JONG UN

लोगों पर ज़ुल्म करना किम जोंग उन का शौक !

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन अपने ही लोगों पर सितम ढाने के लिए कुख्यात हैं। अभी कुछ दिनों पहले की ही बात है जब उन्होंने अपने पिता किम जोंग इल की जयंती पर हज़ारों लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड में खड़ा रखा था। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन किम जोंग उन के डर से ये लोग बिना दस्ताने, बिना टोपी के -15 डिग्री तापमान में आधे घंटे तक खड़े रहे और किम के पिता का गुणगान करते रहे।

किम जोंग उन के अजीब-ओ-गरीब फरमान और नियम

  • नार्थ कोरिया में अभी भी तीन ही चैनल देखने की आजादी है। देश में सिर्फ 3 टीवी चैनल हैं जिन पर आने वाले प्रोग्राम पर सरकार का नियंत्रण है।
  • नॉर्थ कोरिया में अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह का अपराध करता है, तो उसकी सजा उस व्यक्ति को ही नहीं बल्कि पूरे खानदान को भी दी जाती है।
  • नॉर्थ कोरिया में पुरुषों के लिए सिर्फ 28 हेयर स्टाइल रखने की ही मंजूरी दी गई है। अगर कोई अपने हिसाब से हेयरस्टाइल रखता है तो उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया जाता है।
  • देश की राजधानी प्यॉन्ग यॉन्ग में एंट्री करने वाले किसी भी गंदे वाहन के मालिक पर जुर्माना लगाया जाता है।
  • राजधानी प्यॉन्ग यॉन्ग से बाहर जाने वालों को यात्रा प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular