Tuesday, May 21, 2024
HomeविदेशPakistan: मूडीज़ ने फिर घटाई पाकिस्तान की रैंकिंग, 30 साल में देश...

Pakistan: मूडीज़ ने फिर घटाई पाकिस्तान की रैंकिंग, 30 साल में देश की हालत सबसे खराब

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ऋण वार्ता के बीच पाकिस्तान की संप्रभु क्रेडिट रेटिंग को दो और अंक घटाकर ‘CAA 3’ कर दिया, जो तीन दशकों में सबसे कम है। एजेंसी ने देश के दृष्टिकोण को नकारात्मक से स्थिर में बदल दिया। पाकिस्तान की सरकार एक अरब डॉलर का कर्ज हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ बातचीत कर रही है, जो नीतिगत मुद्दों को लेकर पिछले साल के अंत से लंबित है। यह 6.5 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज का हिस्सा है, जिसे मूल रूप से 2019 में अनुमोदित किया गया था।

सोशल मीडिया पोस्ट

मूडीज ने कहा कि आईएमएफ द्वारा भुगतान पाकिस्तान की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है, लेकिन चेतावनी दी कि “कमजोर शासन और बढ़े हुए सामाजिक जोखिम पाकिस्तान की नीतियों की श्रेणी को लगातार लागू करने की क्षमता को बाधित करते हैं जो बड़ी मात्रा में वित्तपोषण को सुरक्षित करेंगे।” रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा कि जून 2023 में समाप्त होने वाले आईएमएफ के मौजूदा कार्यक्रम से परे पाकिस्तान की “बड़ी बाहरी भुगतान आवश्यकताओं” के लिए वित्तपोषण के स्रोतों पर “बहुत सीमित दृश्यता” है।

आर्थिक संकट से निपटने के लिए पूरा जोर लगा रहा है पाकिस्तान

इस्लामाबाद आर्थिक संकट से बचने के करने के लिए करों को बढ़ाने, पूर्ण सब्सिडी को हटाने और विनिमय दर पर कृत्रिम प्रतिबंध लगाने जैसे प्रमुख उपाय कर रहा है। बिजली के रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। बाढ़ प्रभावितों को मिले बिजली बिल के छूट को खत्म करते हुए उन्हें पिछले साल जून-जुलाई के बिजली बिल नई और बढ़ी हुई दरों के साथ चुकाने को कहा गया है। पिछले साल आई विनाशकारी बाढ़ के कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान के पास तीन सप्ताह के आवश्यक आयात के लिए मुश्किल से पर्याप्त भंडार है, जबकि नवंबर तक चुनाव होने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular