Saturday, April 20, 2024
HomeविदेशPakistan inches closer to IMF deal: कंगाल पाकिस्तान का दो देशों ने...

Pakistan inches closer to IMF deal: कंगाल पाकिस्तान का दो देशों ने थामा हाथ, रमज़ान में रोटी की मारामारी से मिलेगी निजात?

भूख से बिलखते पाकिस्तान को राहत मिल सकती है। रमज़ान में रोटी के लिए तरसती पाकिस्तान (Pakistan) की जनता को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (ISHAQ DAR) ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और चीन (CHINA) से कुल 1.3 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के लिए 1 बिलियन डॉलर देने का वादा किया था। इसके अलावा, चीन ने पाकिस्तान को 300 मिलियन डॉलर जारी करने की तैयारी कर ली। इन दोनों देशों की मदद हासिल होते ही पाकिस्तान को IMF से कर्ज़ मिलने में आसानी हो सकती है। IMF ने पाकिस्तान से मित्र देशों से करीब 3 बिलियन डॉलर की मदद हासिल करने की शर्त रखी थी।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का ट्वीट

पाकिस्तानी अधिकारियों की मानें तो IMF एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते की घोषणा करने के लिए प्रतिबद्ध था, जब पाकिस्तान चालू वित्त वर्ष के लिए $ 6 बिलियन बाहरी वित्तपोषण अंतर का आधा हिस्सा द्विपक्षीय फंडिंग के माध्यम से प्राप्त करेगा, जो विश्व बैंक और कार्यक्रम ऋण सहित अन्य बहुपक्षीय उधारदाताओं से प्रवाह को अनलॉक करेगा। चालू वित्त वर्ष के दौरान पाकिस्तान के बाहरी ऋण में लगभग 4.5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। विदेशी वाणिज्यिक बैंकों ने आईएमएफ गतिरोध के कारण अपने परिपक्व ऋणों को रोल ओवर नहीं किया।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का ट्वीट

पिछले हफ्ते सऊदी अरब से 2 बिलियन डॉलर और अब संयुक्त अरब अमीरात से 1 बिलियल डॉलर की पुष्टि के साथ पाकिस्तान को IMF की मदद मिलती नज़र आ रही है। एक पाकिस्तानी मंत्री ने पिछले हफ्ते एक संसदीय पैनल को बताया था कि संयुक्त अरब अमीरात से समर्थन की पुष्टि IMF के साथ कर्मचारी स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करने में आखिरी बाधा थी।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular