Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशRussia-Ukraine War: पुतिन की प्राइवेट आर्मी ने किया बाखमुत पर कब्ज़ा! जानिए...

Russia-Ukraine War: पुतिन की प्राइवेट आर्मी ने किया बाखमुत पर कब्ज़ा! जानिए वैगनर ग्रुप ने जेलेंस्की को क्या धमकी दी

यूक्रेनी सैनिकों के अनुसार शनिवार को बाखमुत से एक अस्थायी पुल को पार करने की कोशिश में हुई गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई और दो लोग बुरी तरह घायल हो गए। यूक्रेनी सेना के एक प्रतिनिधि ने बताया कि नागरिकों के लिए वाहन से शहर छोड़ना अब बहुत खतरनाक है, और लोगों को इसके बजाय पैदल भागना पड़ा। यूक्रेनी सैनिकों द्वारा स्थापित पांटून पुल को पास के गांव ख्रोमोव तक पहुंचने में मदद करने के लिए स्थापित किया गया था। लेकिन, रूसी हमले ने इस पांटून पुल को तबाह कर दिया। यही नहीं ख्रोमोव में हमलों के परिणामस्वरूप कम से कम पांच घरों में आग लग गई।

सोशल मीडिया पोस्ट

‘जेलेंस्की ज़िद छोड़ दें वरना सबकुछ तबाह हो जाएगा’

पुतिन की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के प्रमुख ने कहा कि उनके लड़ाकों ने पूर्वी यूक्रेनी शहर बाखमुत को व्यावहारिक रूप से घेर लिया है, जिसे क्रेमलिन महीनों से जब्त करने की कोशिश कर रहा है। येवगेनी प्रिगोझिन ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि शहर में केवल एक सड़क यूक्रेनी नियंत्रण में है, जिसमें उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की से शहर छोड़ने का आह्वान किया। हालांकि वैगनगर ग्रुप के प्रमुख के दावों की पुष्टि नहीं की जा सकी है, लेकिन संकटग्रस्त शहर में स्थिति बेहद अनिश्चित नजर आ रही है। यूक्रेन व्यापक रक्षात्मक स्थिति तैयार कर रहा था, जिसमें पास के शहर क्रामाटोर्स्क भी शामिल था।

सोशल मीडिया पोस्ट

रूस ने यूक्रेनी फौज को चारों तरफ से घेरा !

खमुत पर कब्जा करने के सात महीने के रूसी प्रयासों के बाद, हाल के हफ्तों में बाखमुत में लगातार हिंसा हुई है। पिछले कुछ दिनों में केवल यहां जंग तेज़ हो गई है क्योंकि वैगनर ग्रुप सहित रूसी बल शहर को घेरने के करीब पहुंच गए हैं। रूसी सेना ने शहर के उत्तर और दक्षिण दोनों ओर कदम बढ़ा दिए हैं, जिससे एक पॉकेट बन गया है, जिसका प्रवेश द्वार अब वो बंद करने की कोशिश कर रही है। देनों देशों ने लड़ाई में अधिक सैनिकों को तैनात किया हुआ है। रूसियों ने यूक्रेन की पैदल सेना को निशाना बनाने का प्लान तैयार किया है, तो वहीं यूक्रेन की सेना घात लगातार हमले करने का ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है। कुछ हफ्ते पहले ही सड़कों को टैंक रोधी मिसाइलों, तोपखाने और फॉस्फोरस के गोलों से खतरा बताया गया था।

सोशल मीडिया पोस्ट

वैगनर ग्रुप ने यूक्रेनी सेना को सरेंडर करने का दिया हुक्म !

रूस के वैगनर ग्रुप के सैनिक बल के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन ने शुक्रवार को एक वीडियो में कहा था कि यूक्रेन का बाखमुत शहर उनकी सेनाओं से व्यावहारिक रूप से घिरा हुआ है और कीव की सेना के पास केवल एक ही रास्ता बचा है, आत्मसमर्पण का। वीडियो में सेना की वर्दी पहने प्रिगोझिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से छोटे शहर से अपनी सेना वापस बुलाने की बात कही है। बाखमुत के मेयर ने कहा कि रूसी सेना शहर को मारियुपोल में बदल रही है क्योंकि यूक्रेनी सेना लगातार हमले कर रही है, जिससे रूस की सेना पर भारी दबाव है।

सोशल मीडिया पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular