Sunday, July 21, 2024
HomeविदेशRussia-Ukraine War: पुतिन के परमाणु हमले पर बड़ी भविष्यवाणी, जानिए कैसे दबाव...

Russia-Ukraine War: पुतिन के परमाणु हमले पर बड़ी भविष्यवाणी, जानिए कैसे दबाव में रूस कर सकता है न्यूक्लियर अटैक

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने बुधवार को जारी अपनी ‘वार्षिक खतरा आकलन’ रिपोर्ट में चेतावनी दी थी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि पुतिन यूक्रेन संघर्ष में अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों को शामिल होने पर मजबूर कर सकते हैं ताकि जनता का पक्ष फिर से हासिल किया जा सके। इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध में अपनी भागीदारी बढ़ाने का पुतिन का निर्णय इस विश्वास के कारण हो सकता है कि अमेरिका रूस को कमजोर करने के विकल्प के रूप में यूक्रेन को नियोजित कर रहा है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने यह भी कहा कि यूक्रेन युद्ध भू-राजनीतिक गतिशीलता और चीन और रूस के समीकरणों को बदल रहा है, जिसमें पश्चिम बदलाव के दौर से गुजर रहा है। इसमें कहा गया है कि संघर्ष और इसके परिणामस्वरूप भू-राजनीतिक स्पिलओवर कैसे सामने आएगा, यह अत्यधिक अनिश्चित है।

कथित रूसी मिसाइल हमले का वाडियो

पुतिन की मिसाइल से दहल उठा यूक्रेन

रूस ने यूक्रेन के विभिन्न शहरों पर मिसाइल हमला किया है, जिसमें मुख्य रूप से ऊर्जा बुनियादी ढांचे की सुविधाओं को टारगेट किया गया है। इससे एक दिन पहले ही अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी थी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई घंटों तक चला यह मिसाइल हमला तीन सप्ताह में इतनी तीव्रता का पहला हमला था। हालांकि आवासीय इमारतें कथित तौर पर प्रभावित हुई हैं। यूक्रेनी अधिकारियों ने अभी तक किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं की है।

रूसी मिसाइल हमले के बाद की तस्वीर
गाड़ियों में लगी आग बुझाते दमकलकर्मी
रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे दमकलकर्मी
हमले के बाद रिहायशी इलाके में तबाही

कीव से खारकीव तक ‘मिसाइल’वर्षा

यूक्रेन, विशेष रूप से राजधानी कीव ने विस्फोटों और हवाई हमले के सायरन डरावना अनुभव किया। शहर के मेयर विताली क्लिट्सको ने बताया कि विस्फोटों से होलोसिवस्की जिला प्रभावित हुआ है और आपात सेवाएं स्थिति से निपटने के लिए उस स्थान की ओर जा रही हैं। खारकीव के पूर्वोत्तर क्षेत्र में 15 मिसाइलों ने शहर को निशाना बनाया और आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचाया। खारकीव गवर्नर ओलेह सिन्हुबोव ने संकेत दिया कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर में विनाश के पैमाने और किसी भी संभावित चोटों के बारे में अधिक जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

मिसाइल हमले से घरों में लगी आग

बाखमुत पर फुल कंट्रोल की तैयारी में पुतिन की प्राइवेट आर्मी

पुतिन की प्राइवेट आर्मी (WAGNOR GROUP) के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा कि उनकी वैगनर निजी सेना ने 42 रूसी शहरों में भर्ती केंद्र खोले हैं क्योंकि वह यूक्रेन के बाखमुत शहर के लिए लड़ाई में भारी नुकसान के बाद सेना के रैंकों को फिर से भरना चाहते हैं। शुक्रवार को एक ऑडियो संदेश में प्रिगोझिन ने कहा कि नए लड़ाके आगे आ रहे हैं, लेकिन इसमें शामिल संख्या का कोई संकेत नहीं दिया। उन्होंने यह भी कहा कि रूसी सेना से गोला-बारूद की आपूर्ति में सुधार हुआ है, लेकिन यह चिंता का विषय बना हुआ है। वैगनर ग्रुप के सैनिक बाखमुत पर नियंत्रण करने के रूस के प्रयास में कुछ भयंकर लड़ाई में सबसे आगे रहे हैं। यहां यूक्रेनी सेना सात महीने से अधिक समय के युद्ध के बाद भी पकड़ बनाए हुए है।

बाखमुत में रूस से लोहा लेते यूक्रेनी सैनिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular