Saturday, April 20, 2024
HomeविदेशSCO Summit 2023: चीन के विदेश मंत्री आएंगे भारत, जानिए एस जयंशकर...

SCO Summit 2023: चीन के विदेश मंत्री आएंगे भारत, जानिए एस जयंशकर से जिनपिंग के करीबी का किस मुद्दे पर होगा संवाद

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझ नहीं रहा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अपने चीनी समकक्ष ली शांगफ़ू (Li Shangfu) को SCO देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में खरी-खरी सुनाई थी। राजनाथ सिंह ने कहा कि था सीमा पर शांति और चीनी सेना की वापसी के बाद ही दोनों देशों के रिश्ते सामान्य हो सकते हैं। लेकिन, इस सबके बावजूद दोनों देशों के बीच संवाद लगातार जारी रहने के संकेत हैं। चीन (China) के विदेश मंत्री शिन गांग (Qin Gang) इस हफ्ते भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। सूत्रों की मानें तो एक बार फिर विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से उनकी बातचीत हो सकती है।

शिन गांग और एस जयशंकर की तस्वीर

कब-कब हुई भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की मुलाकात?

चीन के विदेश मंत्री शिन गांग गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं। इसके पहले वो 1 से 2 मार्च, 2023 को दिल्ली में हुए G-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आये थे। उस वक्त गांग और जयशंकर के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई थी। यही नहीं दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की पिछले हफ्ते SCO की बैठक के दौरान द्विपक्षीय मुलाकात हो चुकी है।

चीन के विदेश मंत्री शिन गांग

चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्री एकसाथ आएंगे भारत

पहले ये खबर आई थी कि चीन के विदेश मंत्री वर्चुअली SCO की बैठक में हिस्सा लेंगे। लेकिन मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि विदेश मंत्री शिन गांग भारत की यात्रा पर जाएंगे। वैसे पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) के भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 04 मई को गोवा पहुंचने की खबर है। पाकिस्तान की मीडिया में ये खबरें चल रही हैं कि चीन के विदेश मंत्री भारत की यात्रा से पहले पाकिस्तान जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular