Tuesday, May 21, 2024
HomeविदेशSecond Spy balloon spotted in America: अमेरिका के आसमान में दिखा दूसरा...

Second Spy balloon spotted in America: अमेरिका के आसमान में दिखा दूसरा जासूसी गुब्बारा, बाइडेन के मंत्री ने किया चीन दौरे से किनारा, जानिए जासूसी बलून से अमेरिका में क्या खोज रहा है ड्रैगन

मोंटाना के ऊपर एक जासूसी गुब्बारा देखे जाने के बाद दक्षिण अमेरिका के ऊपर एक और जासूसी गुब्बारा उड़ता हुआ देखा गया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony blinken) ने 60,000 फीट की ऊंचाई पर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में उच्च ऊंचाई वाले चीनी गुब्बारे के घुसने के बाद बीजिंग की यात्रा स्थगित कर दी है। ब्लिंकन ने कहा कि, अमेरिका चीन के साथ राजनयिक संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है और जब हालात ठीक होंगे हैं तो मैं बीजिंग का दौरा करने की योजना बनाऊंगा।’उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि, ‘पहला कदम जासूस गुब्बारे को हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर निकालना है। यही वो चीज़ है जिस पर हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’ अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस घटना ने राजनयिक संचार चैनलों को बंद नहीं किया है। इस बात पर जोर दिया गया कि एंटनी ब्लिंकन की यात्रा केवल स्थगित की गई है, रद्द नहीं की गई।

सोशल मीडिया पोस्ट

पेंटागन (Pentagon) के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा,’हम लैटिन अमेरिका से एक गुब्बारे के गुजरने की खबरें देख रहे हैं। अब हमारा आंकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है।’ हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने ये नहीं बताया कि गुब्बारा कहां था, लेकिन एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि ऐसा नहीं लगता कि ये अमेरिका जा रहा था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कल दक्षिण कोरिया में चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी को फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि, अमेरिकी हवाई क्षेत्र में इस निगरानी गुब्बारे की उपस्थिति अमेरिकी संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन है। जबकि, चीन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार सुबह एक बयान में कहा की..

"वास्तव में, अमेरिका और चीन ने कभी भी किसी यात्रा की घोषणा नहीं की है, अमेरिका द्वारा ऐसी कोई भी घोषणा करना उनका अपना काम है, और हम इसका सम्मान करते हैं।'' 

गूगल से गुब्बारे की जानकारी जुटा रहे हैं अमेरिकी

मोंटाना में जासूसी गुब्बारे ने स्थानीय लोगों के बीच हलचल पैदा कर दी। जासूसी गुब्बारे को लेकर उत्सुकता अमेरिका और इंटरनेट पर छा गई। गूगल पर ‘जासूसी गुब्बारा अब कहां है?’ और ‘जासूसी गुब्बारा ट्रैकर’ जैसे सर्च शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, अभी तक ऐसा कोई ट्रैकर नहीं है जिससे गुब्बारे के बारे में आम लोगों को पता चल सके, लेकिन सेंट लुइस स्थित कुछ टीवी स्टेशनों ने गुब्बारे की लाइव फीड दिखाने का दावा किया है। अमेरिकी अधिकारियों से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस सप्ताह की शुरुआत में जासूसी गुब्बारे ने अलास्का के ऊपर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया।

सोशल मीडिया पोस्ट

गुब्बारे से अमेरिकी सैन्य अड्डों की जासूसी कर रहा है चीन?

माल्मस्ट्रॉम वायु सेना अड्डे और दर्जनों परमाणु मिसाइल साइलो वाले मोंटाना में लोगों ने बीजिंग के इस दावे पर संदेह जता रहे हैं कि ये मौसम का गुब्बारा है। गवर्नर और कांग्रेस के सदस्यों ने बाइडन प्रशासन पर दबाव डाल रही है कि सेना इसे गुब्बारे को तुरंत आसमान से नीचे क्यों नहीं उतार रही है, क्यों इसे नष्ट नहीं किया जा रहा। दरअसल, बुधवार दोपहर बिलिंग्स के ऊपर एक सफेद गुब्बारा देखा गया था। लगभग उसी समय स्थानीय हवाई अड्डे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था और एक दिन पहले पेंटागन ने कहा था कि वो राज्य के ऊपर एक चीनी जासूसी गुब्बारे को ट्रैक कर रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular