Sunday, July 21, 2024
HomeविदेशSpaceX world’s biggest rocket explodes: एलॉन मस्क को लगा बहुत बड़ा झटका,...

SpaceX world’s biggest rocket explodes: एलॉन मस्क को लगा बहुत बड़ा झटका, लॉन्च होने के 4 मिनट बाद ही स्पेसएक्स जमीन पर आ गिरा

एलॉन मस्क (Elon Musk) के SpaceX ने गुरुवार (20 अप्रैल) को पहली बार अपना स्टारशिप रॉकेट लॉन्च (starship rocket launch) किया। लेकिन लॉन्च पैड से उठने के कुछ मिनट बाद ही रॉकेट जमीन पर आ गिरा। अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च पैड से उठने के कुछ ही मिनटों बाद फट गया और मैक्सिको की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त (crashed in the gulf of mexico) हो गया।

रॉकेट किसी भी व्यक्ति या उपग्रह को बोर्ड पर नहीं ले जा रहा था क्योंकि बूस्टर और अंतरिक्ष यान दोनों को समुद्र में खोदा जाना था। कंपनी मैक्सिकन सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) स्टारशिप रॉकेट को दुनिया भर में यात्रा पर भेजने का लक्ष्य बना रही थी।

लॉन्च पैड से स्टारशिप की उड़ान की तस्वीरें, जो 24 मील (39 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंचीं थी। खुलासा हुआ कि इसके 33 मुख्य इंजनों में से कई फायरिंग नहीं कर रहे थे। लिफ्टऑफ के तीन मिनट बाद बूस्टर को अंतरिक्ष यान से अलग होना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बल्कि, अंतरिक्ष यान के साथ रॉकेट अभी भी जुड़ा हुआ था और पानी में गिरकर फट गया।

दुनिया भर में सुर्खियां बटोरने वाला अंतरिक्ष यान 4 मिनट में ही तबाह हो गया। हालांकि, ये लगभग 1,300 मील प्रति घंटे (2,100 किमी प्रति घंटे) की अधिकतम गति तक पहुंच गया था। बोका चीका बीच प्रक्षेपण स्थल से कई मील दूर दक्षिण पाद्रे द्वीप से दर्शकों की भीड़ देखी गई थी। जैसे ही स्टारशिप गर्जना के साथ उठा, भीड़ चिल्ला उठी: “जाओ, बेबी, जाओ!” एलॉन मस्क को दुख तो बहुत हुआ होगा। उन्होंने स्टारशिप के टेस्ट लॉन्च पर स्पेसएक्स की टीम को बधाई भी दी थी। उन्होंने लॉन्च का वीडियो भी शेयर किया था। मस्क ने एक ट्वीट में इसे “स्टारशिप का एक रोमांचक परीक्षण लॉन्च” कहा था!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular