Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशUkraine Tried to Assassinate Putin: यूक्रेन ने की पुतिन की हत्या की...

Ukraine Tried to Assassinate Putin: यूक्रेन ने की पुतिन की हत्या की कोशिश, घर पर ड्रोन अटैक से राष्ट्रपति को मारने की साजिश, रूस का बड़ा दावा

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर बड़ा आरोप लगाया है। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) की हत्या की कोशिश (Attempted Murder) की है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया है कि यूक्रेन ने मंगलवार रात राष्ट्रपति पुतिन के घर क्रेमलिन पर ड्रोन से हमला (Drone Attack on the Kremlin) किया। इसका मकसद राष्ट्रपति पुतिन (President Vladimir Putin) की हत्या करना था। रूस ने कहा कि हम इसे आतंकी हमला (Terrorist Attack) मानते हैं। ये प्रेसिडेंट को जान से मारने की साजिश थी। उन्होंने कहा कि रूसी सुरक्षाबलों ने क्रेमलिन पर ड्रोन हमले को विफल कर दिया, इस ड्रोन को पुतिन की हत्या की कोशिश के लिए इस्तेमाल किया गया था।

ड्रोन से हमले के वीडियो

मॉस्को के लोगों ने भी स्थानीय समय के अनुसार दोपहर दो बजे के बाद क्रेमलिन की दीवारों के पीछे विस्फोटों की आवाज सुनी थी। इसके बाद क्रेमलिन के ऊपर आसमान में धुआं उठता दिखाई दिया था। एक स्थानीय चैनल ने स्थानीय लोगों के रिकॉर्ड किए गए वीडियो को शेयर भी किया है। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि ये हमला यूक्रेन ने किया है।

रूस ने दी बदला लेने की धमकी

मगर रूसी सरकार ने इसे विशुद्ध रूप से यूक्रेन की साजिश बताया। रूसी सरकार ने कहा कि ये हमला 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड (Victory Day Parade) से पहले किया गया है, जिसमें विदेशी मेहमान भी मौजूद होंगे। रूस के पास इस हमले का जवाब देने का अधिकार है। इसके लिए जगह और वक्त का चुनाव भी रूस ही करेगा। रूस की इस धमकी के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव (Air Attack Alarm Activated in Kiev) कर दिए गए हैं। यहां अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल (American Patriot Missile) तैनात हैं। ये मिसाइल जर्मनी ने यूक्रेन को दी हैं।

कीव में बजते खतरे के सायरन

हमले के वक्त घर में मौजूद नहीं थे पुतिन

हमले के बाद पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा- जिस दौरान ये हमला हुआ, उस वक्त पुतिन क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे। हमले में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। फिलहाल, प्रेसिडेंट मॉस्को में अपने ऑफिशियल रेसिडेंस में हैं और वहीं से काम कर रहे हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन ने हमले की बात से किया इंकार

यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमिर जेलेंस्की (President of Ukraine Volodymyr Zelensky) के प्रवक्ता सर्गेई निकिफोरोव ने हमले को लेकर कहा कि…

‘हमें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्रेमलिन पर कोई हमला किया गया। हम सिर्फ अपने देश की हिफाजत कर रहे हैं, दूसरों पर हमले का कोई इरादा नहीं है’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular