Saturday, April 20, 2024
HomeविदेशWagner Chief's Lavish Mansion Raided by Russian Forces: पुतिन के खिलाफ बगावत...

Wagner Chief’s Lavish Mansion Raided by Russian Forces: पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले प्रिगोझिन की हवेली पर छापा, सोने की छड़ें..गोला-बारूद..कटे हुए सिर वाली तस्वीर बरामद, देखिए वैगनर चीफ के घर छापेमारी के दौरान का वीडियो और तस्वीरें

वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन (Wagner chief Yevgeny Prigozhin) की सेंट पीटर्सबर्ग (St Petersburg) में भव्य हवेली और कार्यालय में रूसी सुरक्षा बलों ने छापेमारी (Raid) की। इस छापेमारी की जो तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं वो चौंकाने वाले हैं। रूसी मीडिया (Russian Media) द्वारा रिलीज़ की गई तस्वीरों में पुलिस को प्रिगोझिन के निवास में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है, जो एक विशाल और आलीशान हवेली है। यही नहीं मैदान में एक हेलीकॉप्टर भी खड़ा है।
क्रेमलिन समर्थक मीडिया आउटलेट इज़वेस्टिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने वैगनर प्रमुख के असफल तख्तापलट के प्रयास के बाद बलों को उनके निवास से विग (Wigs), सोने की छड़ें (gold bars) और अन्य विचित्र चीजों से भरी एक अलमारी मिली। कथित तौर पर 25 जून के छापे के वीडियो में हमले के हथियार, गोला-बारूद, रूबल और डॉलर की गड्डियां, सोने की सिल्लियां और हवेली में वैगनर नेता के दुश्मनों के कटे हुए सिर दिखाने वाली एक तस्वीर भी दिखाई दे रही है। 
पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद करने वाले प्रिगोझिन की भव्य हवेली (Villa) में स्वीमिंग पूल, स्लाइड और जकूज़ी के साथ एक लंबा इनडोर स्विमिंग पूल भी था, जबकि कमरे कांच के झूमरों से जगमगा रहे थे। येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) की अलमारी में ग्रे से लेकर गहरे भूरे रंग के 'विग' रखे हुए थे। कुछ तस्वीरों भी मिली हैं जिनमें वैगनर प्रमुख (Wagner Chief) को भेष बदलने के लिए उनका उपयोग करते हुए भी दिखाया गया था। प्रिगोझिन के निजी एल्बमों से ली गई तस्वीरें विभिन्न अफ्रीकी और मध्य पूर्वी देशों की यात्राओं के दौरान ली गई प्रतीत होती हैं, जहां हाल के वर्षों में वैगनर की उपस्थिति थी।
दावा किया गया कि वैगनर प्रमुख की संपत्तियों में 600 मिलियन रूबल ($6.4 मिलियन) की नकदी पाई गई। प्रिगोझिन के नाम पर अलग-अलग लोगों की तस्वीरों वाले कई पासपोर्ट भी बरामद किए गए हैं। रूसी प्रचार मशीन के मुख्य चेहरों में से एक, दिमित्री किसेलेव ने दावा किया है कि वैगनर को राज्य निधि में 858 बिलियन रूबल ($ 9.7 बिलियन) से अधिक प्राप्त हुआ था। इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहली बार कहा था कि रूसी अधिकारियों ने अर्धसैनिक संगठन वैगनर ग्रुप को पूरी तरह से वित्त पोषित किया।पुतिन ने कहा, मई 2022 और मई 2023 के बीच, वैगनर को रूसी राज्य से 86 बिलियन से अधिक रूबल मिले। जबकि रूसी कानून के तहत निजी भाड़े के समूहों पर प्रतिबंध है।
वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हवेली पर छापेमारी का वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular