Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशINDIA Alliance Meeting: गठबंधन की बैठक में मिले दीदी और केजरीवाल के...

INDIA Alliance Meeting: गठबंधन की बैठक में मिले दीदी और केजरीवाल के सुर, खरगे हुए गदगद और नीतीश बाबू मायूस?

27 विपक्षी दलों के नेता दिल्ली के अशोक होटल में मिले और तीन बड़े राज्यों में विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद उत्साहित बीजेपी के खिलाफ आगामी लोकसभा चुनावों के लिए I.N.D.I.A गठबंधन की संभावित रणनीति पर चर्चा की। महागठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग से लेकर इसके संयोजक तक के मुद्दों पर चर्चा हुई। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने I.N.D.I.A की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया। सूत्रों के मुताबिक कुछ अन्य नेताओं ने भी ममता बनर्जी का समर्थन किया। लेकिन मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अभी चुनाव सामने हैं और उनका ध्यान इस बात पर होना चाहिए कि चुनाव कैसे जीता जाए, पीएम पद के उम्मीदवार बाद में तय किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी I.N.D.I.A की ओर से पीएम पदे के लिए खड़गे का नाम प्रस्तावित किया था।
कांग्रेस का ट्वीट
जब I.N.D.I.A में ममता बनर्जी के सुझाव के बारे में पूछा गया तो गठबंधन की बैठक में एमडीएमके (मरुमालार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने कहा कि, 'प्रधानमंत्री पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के सुझाव का कोई विरोध नहीं हुआ।' गठबंधन की बैठक पर बोलते हुए जेएमएम सांसद महुआ माजी ने कहा कि, 'मुख्य चर्चा सीट बंटवारे को लेकर थी। कुछ नेता 1 जनवरी से पहले सीट बंटवारा चाहते थे। प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई। कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ, सभी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पीएम का चेहरा तय होगा।' वहीं लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल से राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि, 'स्पष्ट रूप से चर्चा हुई। सीट-बंटवारा, जन संपर्क कार्यक्रम, ये सब 20 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा। सभी निर्णय 3 सप्ताह के भीतर ले लिए जाएंगे।
सोशल मीडिया पोस्ट

महागठबंधन की बैठक में अखिलेश का PDA वाला नारा

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि, 'सभी पार्टियां जल्द ही टिकट वितरण के बाद मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि, 'मैंने पहले दिन से कहा है कि I.N.D.I.A. गठबंधन की रणनीति PDA होगी। हम बीजेपी को हराएंगे, यूपी में 80 हराओ और लोकतंत्र बचाओ।' वहीं सूत्रों की मानें तो I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद को किसी भी पद की रेस से बाहर बताया। उन्होंने कहा कि,'मैं किसी भी पद की रेस में शामिल नहीं हूं।' वहीं इंडिया गठबंधन की बैठक में कई प्रस्तावों पर चर्चा हुई, जबकि कई प्रस्ताव पास किए गए। इस बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि 22 दिसंबर को देशभर में विपक्षी दलों के सांसदों के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।
I.N.D.I.A. की बैठक के 10 अहम प्वाइंट्स  
- TMC नेताओं ने सीट शेयरिंग का मुद्दा उठाया और 31 दिसंबर तक की डेडलाइन देते हुए कहा सभी बातचीत पूरी करने पर ज़ोर दिया। 
- AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी सीट शेयरिंग का मुद्दा उठाया और कहा कि इस पर सबसे पहले गौर करना चाहिए।
- झारखंड मुक्ति मार्चा की सांसद महुआ माजी ने भी सीट शेयरिंग का मुद्दा उठाया और 1 तारीख की डेडलाइन निर्धारित करने की मांग की। 
- तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन ने सीट बंटवारे को लेकर कहा कि हर राज्य में जो बड़ी पार्टी हो, वो नेतृत्व करे। 
- मल्लिकार्जुन खरगे ने सीट शेयरिंग के मुद्दे पर कहा कि सभी लोग मिलकर काम करेंगे। अगर समझौता नहीं बन सका तो गठबंधन के लोग फैसला करेंगे।
- I.N.D.I.A की बैठक में EVM को लेकर प्रस्ताव पास किया गया कि चुनाव आयोग से मांग की जाएगी कि VVPAT को बैलट पेपर समझा जाए। 
- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी दलों के सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम सभी को लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ना होगा। 
- I.N.D.I.A की बैठक में RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल हुए। 
- उद्धव ठाकरे ने कहा कि, अब समय आ गया है जब सभी विपक्षी दलों को साथ मिलकर इसके सारथी का चुनाव कर लेना चाहिए। 
- JDU नेता केसी त्यागी ने कहा कि एक साल तो बर्बाद हो चुका है, गठबंधन के घटक दलों को अपने मतभेद दूर कर लेने चाहिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular