Tuesday, May 21, 2024
HomeविदेशG-20 शिखर सम्मेलन ख़त्म, रूस ने दागीं 100 मिसाइलें

G-20 शिखर सम्मेलन ख़त्म, रूस ने दागीं 100 मिसाइलें

  • रूस ने यूक्रेन पर दागीं क़रीब 100 मिसाइलें
  • पावलोवका रीजन पर रूस ने किया क़ब्ज़ा
  • यूक्रेन ने रूस की सेना पर किया ड्रोन हमला

जी-20 शिखर सम्मेलन ख़त्म भी नहीं हुआ और रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज़ कर दिए। यूक्रेन की मानें तो रूस ने उसे निशाना बनाते हुए 90 मिसाइलें दागीं। जिनसे यूक्रेन के सैन्य और नागरिक ठिकानों को तगड़ा नुक़सान पहुंचा है। एक मिसाइल तो कीव के रिहायशी इलाक़े में जाकर गिरी। जिसके बाद ज़ोरदार धमाका हुआ और आसमान में आग का गोला नज़र आया। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो वहां मौजूद कुछ घरों में भी आग लग गई और उनसे धुआं उठने लगा।

यूक्रेन के पावलोवका रूस की सेना ने किया क़ब्ज़ा

ख़बरों की मानें तो रूस ने यूक्रेन के पावलोवका रीजन पर कब्ज़ा कर लिया और उसके एयर डिफेंस सिस्टम को भी तबाह कर दिया। रूस की सेना की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक

  • पावलोवका में यूक्रेन के 1400 सैनिकों को मार डाला गया।
  • जबकि, उसके 25 हेलिकॉप्टर, 12 टैंकों और 57 बख्तरबंद गाड़ियों को नष्ट कर दिया गया।

रूस के इन ताज़ा हमलों से दोनों देशों के बीच संघर्षविराम की उम्मीदों को झटका लगा है, जिसकी पहल जी-20 सम्मेलन के दौरान की गई थी।

रूस के हमले से बौखलाया यूक्रेन, किया ज़बरदस्त प्रहार

जी-20 सम्मेलन में वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस की ओर से हमलों की आशंका पहले ही ज़ाहिर कर दी थी। लिहाज़ा, रूस के तेवरों को देखते हुए उन्होंने भी जंग का मोर्चा बंद करने की जगह दोबारा खोल दिया। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरु कर दी। यूक्रेन ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए रूस की एक मिसाइल को आसमान में ही मार गिराया, जिसका वीडियो खुद यूक्रेन की सेना ने जारी किया। ज़मीन से जवाबी हमलों के साथ यूक्रेन ने आसमान से भी बारूद बरसाए। यूक्रेन का एक लड़ाकू हेलिकॉप्टर रूस के सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागता नज़र आया। यूक्रेन की आर्टिलरी रेजिमेंट ने रूस की 204 TULIP SYSTEM को भी तबाह कर दिया। जो कि 240 mm की एक self-propelled mortar gun होती है। दरअसल, अमेरिका यूक्रेन को सैन्य मदद दे रहा है। तो ख़बर है कि CIA प्रमुख बिल बर्न्स और Foreign Intelligence Service, SVR के प्रमुख सर्गेई नारिशकिन ने तुर्की की राजधानी अंकारा में मुलाकात की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular